जिदगी के लिए जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना

दुनियाभर में विश्व लीवर डे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लीवर की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करना है। लीवर व्यक्ति के शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। व्यक्ति जो कुछ भी खाता है उसका सीधा असर उसके लीवर पर पड़ता है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:00 AM (IST)
जिदगी के लिए जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना
जिदगी के लिए जरूरी है लीवर का स्वस्थ रहना

सिद्धार्थनगर: दुनियाभर में विश्व लीवर डे मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लीवर की सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करना है। लीवर व्यक्ति के शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। व्यक्ति जो कुछ भी खाता है उसका सीधा असर उसके लीवर पर पड़ता है।

संयुक्त जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डा. संजय कुमार का कहना है कि लीवर शरीर के अहम हिस्सों में से एक है, ऐसे में हमें अपने लीवर का बेहद अच्छे से ख्याल रखना चाहिए ताकि हमारा स्वास्थ हमेशा अच्छा रहे। लीवर खराब होने के कई कारण हो सकते हैं, हमारे खान-पान को लेकर और खराब आदतों की वजह से हमें कई बार इनसे होकर गुजरना पड़ता है। अगर आपका लीवर खराब हो रहा है तो आपके शरीर पर इसका असर देखने को मिलेगा, हालांकि तक तक शायद वो पूरी तरह से खराब हो चुका होगा। ऐसे में लीवर को मजबूत बनाए रखने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

लीवर क्यों होता है महत्वपूर्ण संक्रमण और बीमारी से लड़ता है।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

शरीर से टाक्सिक सब्सटांस को निकालता है।

कोलेस्ट्राल के स्तर को नियंत्रित करता है।

रक्त को थक्का जमने में मदद करता है।

शरीर के कई आवश्यक प्रोटीन बनाता है।

पाचन में पित्त और एड्स को राहत देता है।

कोलेस्ट्राल और ट्राइग्लिसराइड्स के निर्माण के लिए जिम्मेदार है।

अल्कोहल सहित चिकित्सा और दवाओं को तोड़ता है।

शरीर में इंसुलिन और अन्य हार्मोन को तोड़ता है।

..

इनका खाद्य पदार्थों का कम मात्रा में करें प्रयोग

नमक : खाने में नमक का उपयोग होता है, इसके बिना आप कोई खाना नहीं खा सकते हैं या कहें की खाना ही अधूरा है तो ऐसे में आप नमक कम मात्रा में इस्तेमाल करें. कोशिश करें की आप कम से कम नमक खाएं या फिर हफ्ते में एक या दो बार नमक ना खाएं। लीवर के लिए बेहद खराब हैं।

..

सिगरेट और शराब

सिगरेट की आदत बेहद खतरनाक होती है खासकर उनके लिए जो चैन स्मोकर होते हैं, या फिर जो शराब पीते हैं। सिगरेट के धुए में पाए जाने वाले जहरीले केमिकल्स आपके लीवर को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकते हैं। वहीं शराब भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है, शराब लीवर के लिए धीमा जहर माना जाता है, लोग जो अक्सर शराब पीते हैं उनका लीवर जल्द खराब हो जाता है, ऐसे में अगर आप सिगरेट और शराब की आदत में हो तो इसे कम कर दें या छोड़ दें।

अच्छी नींद लें : अगर आप पूरे आठ की नींद लेते हैं तो आपका स्वास्थ हमेशा अच्छा रहेगा, नींद की कमी भी आपके लीवर के लिए अच्छी नहीं है। नींद की कमी से लीवर पर अधिक दबाव पड़ता है, ऐसे में शरीर को आराम देते ने के लिए आप को पूरे आठ घंटे की नींद लेना जरुरी है।

मीठा : ज्यादा मीठा सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है और साथ ही लीवर के लिए भी बेहद खतरनाक साबित होता है। मीठा अधिक खाने से डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है, ऐसे में स्वस्थ के लिए अधिक मात्रा में मीठी चीजों को ना ले और इससे परहेज करें।

chat bot
आपका साथी