Covid Alert: विदेश से आने वालों की बनेगी सूची, एयरपोर्ट पर ही होगी कोविड जांच

Covid Alert कोरोना संक्रमण को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग सतर्क हो गया है। शासन ने भी सतर्कता बढ़ाने का निर्देश दिया है। आशा व एनएनएम गांवों में विदेश से आने वालों पर पैनी नजर रखेंगी। यदि कोई अफ्रीका व आस्ट्रिया से आया मिला तो पूरे गांव को सतर्क करेंगी।

Pradeep SrivastavaSun, 28 Nov 2021 09:40 AM (IST)
गोरखपुर में कोरोनावायरस को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग अलर्ट हो गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद सेहत महकमा सतर्क हो गया है। शासन ने भी सतर्कता बढ़ाने का निर्देश दिया है। आशा व एनएनएम गांवों में विदेश से आने वालों पर पैनी नजर रखेंगी। यदि कोई अफ्रीका व आस्ट्रिया से आया मिला तो पूरे गांव को सतर्क करेंगी। साथ ही स्वास्थ्य विभाग को उनकी सूचना देंगी। टीम गांव में पहुंचकर तत्काल उन्हें क्वारंटाइन कराएगी तथा उनके सैंपल लेकर कोविड जांच के लिए भेजेगी।

सीएमओ ने की अपील

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि शासन से निर्देश मिलने के बाद एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशन पर जांच तेज कर दी गई है। यात्रियों से अपील की जा रही है कि वे कोविड जांच कराकर ही घर जाएं। चूंकि हम किसी को जबरदस्ती पकड़कर जांच नहीं कर सकते। इसलिए केवल अनुरोध ही किया जा रहा है। लाेगों को चाहिए कि वे स्वयं पहल कर जांच करा लें। इससे वे, उनका परिवार व समाज सभी सुरक्षित रहेंगे।

टीम का हुआ गठन

विदेश से आने वालों की जांच करने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है। सीएमओ ने बताया कि विदेश से आने वाले लोग किसी न किसी एयरपोर्ट से होकर आते हैं, इसलिए वहां उनकी जांच हो चुकी रहती है। बावजूद इसके सतर्कता बरतते हुए एक टीम बनाई गई है, जो दूसरे देश से आने वालों की जांच करेगी।

टीकाकरण पर जोर

सीएमओ ने बताया कि एक तरफ कोविड जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है। दूसरी तरफ कोविड टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाकर कोरोना से सुरक्षित किया जा सकता है। उन्होंने अपील की है कि जिन्होंने दूसरी डोज नहीं लगवाई है और समय पूरा हो चुका है, वे जरूर लगवा लें। दूसरी डोज के बाद ही सुरक्षा चक्र पूरा होता है। इसके लिए बूथों की संख्या बढ़ा दी गई है। वैक्सीन भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

18552 को लगाया गया कोरोना रोधी टीका

कोविड टीकाकरण अभियान में शनिवार को 227 बूथों पर 18552 लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया। 4193 को पहली व 14359 लोगों काे दूसरी डोज लगाई गई। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि बूथों पर बहुत कम संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। जिन लोगों को अभी टीका नहीं लग पाया है, वे बूथों पर आकर टीका लगवा लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.