पंचायत चुनाव ड्यूटी के बाद कोरोना से जान गंवाने वालों की बनेगी सूची Gorakhpur News

जिले में कई ब्लाकों में रात 12 बजे के बाद भी मतदान कराना पड़ा था। चुनाव ड्यूटी से आने के बाद कई शिक्षक बीमार पड़ गए थे। कुछ की स्थिति गंभीर हो गई और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:49 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:36 PM (IST)
पंचायत चुनाव ड्यूटी के बाद कोरोना से जान गंवाने वालों की बनेगी सूची Gorakhpur News
जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पांडियन की फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ड्यूटी के बाद कोरोना से जान गंवाने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को राज्य सरकार अनुग्रह राशि प्रदान करेगी। सभी जिलाधिकारियों को प्रभावित कर्मचारियों की सूची बनाने का निर्देश दिया गया है। गोरखपुर में भी सूची बनाई जा रही है। सरकार के साथ आइबी की ओर से भी ऐसे कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है। कुछ शिक्षकों से इस संबंध में संपर्क भी किया गया था। अनुमान के मुताबिक बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग में करीब 53 लोगों ने 14 अप्रैल के बाद कोरोना के कारण जान गंवाई है।

सरकार ने की है अनुग्रह राशि देने की घोषणा

पंचायत चुनाव में पोलिंग पार्टियों के रवाना होने से लेकर मतदान की तिथि तक शारीरिक दूरी का पालन नजर नहीं आया था। जिले में कई ब्लाकों में रात 12 बजे के बाद भी मतदान कराना पड़ा था। चुनाव ड्यूटी से आने के बाद कई शिक्षक बीमार पड़ गए थे और जांच में कोरोना पाजिटिव निकले। कई शिक्षकों ने लक्षण के आधार पर ही दवाएं लेनी शुरू कर दी। कुछ की स्थिति गंभीर हो गई और इलाज के दौरान उनकी  मौत हो गई। इससे शिक्षकों में काफी आक्रोश भी है। पिपराइच के खंड विकास अधिकारी भी चुनाव ड्यूटी के बाद कोरोना से संक्रमित हो गए थे। कई दिनों तक अस्पताल में इलाज के बाद उनका भी निधन हो गया। शिक्षक संगठनों की ओर से लगातार अनुग्रह राशि की मांग की जा रही थी। बढ़ते आक्रोश को देखते हुए सरकार ने पंचायत चुनाव में ड्यूटी बाद जान गंवाने वालों को अनुग्रह राशि देने का फैसला किया है। इसमें कोरोना की एंटीजन या आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट होने को अनिवार्य बताया गया है। जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता ने बताया कि उनके विभाग को इस तरह का आदेश अभी नहीं मिला है। जैसे ही आदेश मिलेगा प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

मतगणना करने वाले कर्मियों का ध्यान रखेगा प्रशासन

जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि मतगणना में जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगी थी, उन्हें कुछ दवाएं दी जाएंगी। कुछ दिन बाद उनकी जांच भी कराई जाएगी। उनके स्वास्थ्य का ध्यान प्रशासन रखेगा। 

chat bot
आपका साथी