बस्‍ती में कोविड व नियमित टीकाकरण से छूटे लोगों की तैयार होगी सूची

कोविड टीकाकरण व नियमित टीकाकरण से छूटे लोगों की सूची तैयार कराने के लिए बस्‍ती जिले में बड़ा अभियान शुरू किया जाएगा । 16 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान के दौरान आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की टीम घर-घर जाकर ब्योरा जुटाएगी।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 08:57 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 11:45 AM (IST)
बस्‍ती में कोविड व नियमित टीकाकरण से छूटे लोगों की तैयार होगी सूची
कोविड व नियमित टीकाकरण से छूटे लोगों की तैयार की जा रही सूची। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : प्रदेश सरकार की ओर से कोविड टीकाकरण व नियमित टीकाकरण से छूटे लोगों की सूची तैयार कराने के लिए बस्‍ती जिले में बड़ा अभियान शुरू किया जाएगा । 16 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान के दौरान आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की टीम घर-घर जाकर ब्योरा जुटाएगी। सूची तैयार कर छूटे लोगों को प्रतिरक्षित भी किया जाएगा।

लक्षणयुक्‍त व्‍यक्ति चिन्‍हीकरण अभियान किया जा रहा शुरू

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि कोविड-19, विशेष संवेदीकरण एवं लक्षणयुक्त व्यक्ति चिन्हीकरण अभियान शुरू किया जा रहा है। कोविड का टीका न लगवाने वाले 45 साल से अधिक उम्र वालों की सूची टीम तैयार करेगी। इसी के साथ नियमित टीकाकरण से छूटे दो साल तक के बच्चों का भी ब्यौरा जुटाया जाएगा। जन-जन तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने व लोगों को कोविड के प्रति जागरूक करने में यह अभियान काफी उपयोगी साबित होगा। लोगों को चाहिए कि उनके घर पहुंचने वाली टीम के सवालों का सही व संतोषजनक जवाब देकर अभियान को कामयाब बनाने में सहयोग प्रदान करें।

घर पहुंचकर टीम लोगों को देगी कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी

टीम घर पर पहुंचकर सबसे पहले शिष्टाचार निभाएगी। परिवार के लोगों को कोरोना वायरस से संबंधित उपयोगी व संक्षिप्त जानकारी देगी। इसके बाद इससे बचाव के उपाय जैसे- दो गज की दूरी, मास्क का सही तरह से उपयोग, साबुन व पानी से हाथ धोने का सही तरीका आदि बताएगी। परिवार के लोगों में कोविड व अन्य बीमारियों के लक्षण के बारे में पूछेगी। अगर परिवार में दो साल का बच्चा है तो टीम उसके टीकारण के बारे में पूछेगी। अगर टीका छूटा होगा तो तत्काल उसका नाम सूची में शामिल करेगी। इसी के साथ 45 साल से अधिक उम्र वालों की भी सूची तैयार कराई जाएगी, जिन्होंने अभी तक कोविड वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है।

कोविड के लक्षण वालों का कराया जाएगा इलाज

परिवार में किसी की अगर सांस फूल रही है, पसली चल रही है तो इसकी जानकारी तत्काल स्थानीय सीएचसी के प्रभारी को टीम देगी। सूचना मिलते ही उस व्यक्ति की जांच कराकर उसका इलाज कराया जाएगा। परिवार को यह भी बताया जाएगा कि भविष्य में अगर किसी सदस्य को कोविड आदि का लक्षण दिखाई देता है तो घर के बाहर चिपके स्टिकर पर छपे नंबर पर तत्काल सूचना दें। उन्होंने बताया कि कोविड की तीसरी लहर को रोकने में यह अभियान काफी कारगर साबित होगी।

प्रतिदिन छह घंटे चलेगा अभियान

अभियान सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक चलेगा। इसके लिए दो लोगों की टीम बनाई जाएगी। टीम में आशा व आंगनबाड़ी को शामिल किया जाएगा। जहां पर आशा नहीं होगी, वहां पर पल्स पोलियो के वायलंटियर को टीम में रखा जाएगा। प्रत्येक पांच टीम पर एक सुपरवाइजर होगा। सुपरवाइजर द्वारा शाम चार बजे तक ब्लाक को रिपोर्टिंग की जाएगी। जो भी आंकड़े जमा किए जाएंगे उन्हें प्रतिदिन सर्विलांस पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी