कोविड टीकाकरण के लिए बन रही स्वास्थ्यकर्मियों की सूची

चिकित्सा-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पत्र भी भेजा है। जिले में सरकारी और निजी अस्पतालों में कार्यरत समस्त स्वास्थ्य एवं अन्य संबंधित कर्मियों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:33 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:33 AM (IST)
कोविड टीकाकरण के लिए बन रही स्वास्थ्यकर्मियों की सूची
कोविड टीकाकरण के लिए बनाई जा रही सूची का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।

गोरखपुर, जेएनएन। कोविड-19 की रोकथाम संबंधित टीकाकरण के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। टीका (वैक्सीन) आने के बाद सबसे पहले सरकारी और निजी अस्पतालों में कार्यरत तकनीकी और गैर तकनीकी स्वास्थ्यकर्मियों को ही लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्रीकांत तिवारी ने सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों से सूची तैयार करने को कहा है। अधीक्षकों/ प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों तथा निजी अस्पतालों के संचालकों को उन्होंने निर्देश दिया है कि यह कार्य प्राथमिकता के साथ होना चाहिए। इस संबंध में चिकित्सा-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पत्र भी भेजा है। जिले में सरकारी और निजी अस्पतालों में कार्यरत समस्त स्वास्थ्य एवं अन्य संबंधित कर्मियों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है।

सभी को किया जा रहा सूवीबद्ध

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शासन और जिलाधिकारी से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार जनपद में कार्यरत समस्त मेडिकल, पैरामेडिकल एवं नॉन मेडिकल स्टॉफ को सूचीबद्ध किया जाना है। इस सूची में नियमित कर्मचारियों के अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा और आउटसोर्सिंग के कर्मचारी भी शामिल होंगे। जिले में क्रियाशील राज्य और मंडल स्तरीय कार्यालयों में कार्यरत विभागीय कर्मचारियों, सरकारी एवं निजी मेडिकल कालेज, पैरामेडिकल कॉलेज के शैक्षणिक, गैर शैक्षणिक स्टॉफ, विद्यार्थियों और निजी अस्पतालों के समस्त स्टाफ को सूचीबद्ध किया जएगा। जनपद के केंद्रीय स्वास्थ्य संगठनों को इस सूची से बाहर रखा गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय की देखरेख में यह सूची तैयार होगी। इस कार्य में स्वयंसेवी संस्था यूएनडीपी द्वारा तकनीकी सहयोग किया जा रहा है।

सीवीबीएमएस पर अपडेट होगा समस्त डेटा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि संकलित की गयी समस्त सूचियों को कोविड वैक्सीनेसन बेनिफिशियरी मैनेजमेंट सिस्टम (सीवीबीएमएस) पर अपडेट किया जाएगा। भारत सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार 25 अक्टूबर तक यह सूची अपडेट कर दी जाएगी। वैक्सीन उपलब्ध हो जाने पर सूची के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा।इसके अतिरिक्त जनपद के वैक्सीन स्टोर की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है ताकि भंडारण की समस्या न हो।

chat bot
आपका साथी