Gorakhpur Weather News: हल्‍की धूप ने बढ़ाई उमस- तापमान 30 डिग्री, गर्मी 35 डिग्री जैसी

Gorakhpurweatherforecast गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश के 25 फीसद हिस्से में बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। नेपाल के तराई जिलों सिद्धार्थनगर और महराजगंज में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 11:25 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 11:25 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: हल्‍की धूप ने बढ़ाई उमस- तापमान 30 डिग्री, गर्मी 35 डिग्री जैसी
गोरखपुर में प‍िछले एक सप्‍ताह से आसमान में बादल छाए हैं। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वी उत्तर प्रदेश में बादलों का वर्चस्व अभी भी बरकार है। धूप बादलों की ओट में छिपे रहने को मजबूर है। नतीजनत बारिश न होने की स्थिति में हीट इंडेक्स बढ़ जा रहा है और लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ रही है। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार यह सिलसिला फिलहाल दो से तीन दिन बरकार रहेगा। ऐसा इसलिए कि वायुमंडलीय परिस्थितियां इसके अनुकूल हैं।

अगले तीन दिन तक बनी रहेगी ऐसी ही स्‍थ‍ित‍ि

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार, झारखंड, पश्चिमी बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम हिस्से में हवा के कम दबाव का क्षेत्र अभी भी बना हुआ है। इसके अलावा झारखंड के ऊपरी वायुमंडल में एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र भी बरकार है। उधर जम्मू के ऊपर नया बना पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो गया है। इन तीनों वायुमंडलीय परिस्थितियां की वजह से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की स्थिति बनी हुई है और अगले तीन दिन तक बनी रहेगी।

मौसम विशेषज्ञ के अनुसार गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश के 25 फीसद हिस्से में बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। नेपाल के तराई जिलों सिद्धार्थनगर और महराजगंज में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान भी मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं।

तापमान 30 डिग्री, गर्मी 35 डिग्री की

बादल और धूप की लुकाछिपी का खामियाजा लोगों को उमस भरी गर्मी के रूप में झेलना पड़ रहा है। छिपी हुई धूप को जब भी अवसर मिल रहा, वह नमी का साथ पाकर वातावरण का हीट इंडेक्स बढ़ा दे रही है। इसके चलते लोगों को रिकार्ड तापमान से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक की गर्मी का अहसास हो रहा है। बीते शनिवार की बात करें तो अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा लेकिन लोगोें को कई बार 35 डिग्री सेल्सियस की गर्मी का अहसास हुआ। बढ़े हीट इंडेक्स के चलते रात भी गर्म हो जा रही है। न्यूनतम तापमान का 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे न आना इसकी पुष्टि है।

chat bot
आपका साथी