चिकित्सक को दिखाने में कम, जांच में अधिक बहा रहे पसीना

संयुक्त जिला अस्पताल में स्टाफ की लापरवाही में मरीज परेशान हो रहे हैं। ओपीडी में चिकित्सकों को दिखाने में कम जांच में अधिक पसीना लोगों को बहाना पड़ रहा है। दोपहर में 12 बजे के बाद लोगों को यह कहकर वापस कर दिया जाता है कि अगले दिन ब्लड का नमूना लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:15 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:15 AM (IST)
चिकित्सक को दिखाने में कम, जांच में अधिक बहा रहे पसीना
चिकित्सक को दिखाने में कम, जांच में अधिक बहा रहे पसीना

सिद्धार्थनगर: संयुक्त जिला अस्पताल में स्टाफ की लापरवाही में मरीज परेशान हो रहे हैं। ओपीडी में चिकित्सकों को दिखाने में कम जांच में अधिक पसीना लोगों को बहाना पड़ रहा है। दोपहर में 12 बजे के बाद लोगों को यह कहकर वापस कर दिया जाता है कि अगले दिन ब्लड का नमूना लिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों से आए मरीज परेशान होकर बाहर से जांच कराने को मजबूर हो रहे हैं। जबकि पैथालाजी में 18 लैब टेक्निशियन की तैनाती है। इनमें 11 की ड्यूटी ब्लड बैंक, तीन की एड्स से जुड़े यूनिट व पांच की पैथालाजी में रहती है।

संयुक्त जिला अस्पताल में हर दिन एक हजार से अधिक लोग इलाज के लिए आते हैं। चिकित्सकीय परामर्श पर इनके खून, पेशाब की जांच होती है। एक्स-रे , अल्ट्रासाउंड के साथ सीटी स्कैन की सुविधा भी मिली हुई है पर इन जांच केंद्रों पर तय सीमा के बाद पहुंचने वाले मरीजों की जांच नहीं होती। हर दिन सौ से डेढ़ सौ मरीजों को दूसरे दिन बुलाया जाता है। जिन मरीजों की हालत गंभीर होती है, वह चिकित्सक को दिखाने के लिए बाहर प्राइवेट लैब में जांच करा लेते हैं।

साड़ी तिराहे पर हैं कई पैथालाजी

जिला अस्पताल के कुछ ही दूर पर स्थित साड़ी तिराहे पर कई प्राइवेट पैथालाजी संचालित हो रहे हैं। अस्पताल में सक्रिय दलाल मरीजों को यहां पहुंचाने में जुटे रहते हैं। इसके बदले उन्हें कमीशन मिल जाता है।

मरीज लक्ष्मी पांडेय ने कहा कि बांसी से इलाज कराने आई हूं। डाक्टर ने खून की जांच व एक्सरे कराने के लिए लिखा है। जांच हो चुका है। करीब दो घंटे से रिपोर्ट मिलने का इंतजार कर रहे हैं। यहीं हाल रहा तो डाक्टर को रिपोर्ट नहीं दिखा पाएंगे।

मरीज ओम प्रकाश का कहना है कि सुबह नौ बजे ही खून का नमूना जांच के लिए दिया है। दोपहर हो गया। अभी तक रिपोर्ट नहीं मिल पाई है। ऐसी स्थित में तो दो दिन आना पड़ेगा।

मरीज कमला देवी ने कहा कि खून की जांच का रिपोर्ट लेने आए हैं। भीड़ अधिक है। एक घंटे से लाइन में लगे हैं। कोई यह बताने वाला नहीं है कि आखिर रिपोर्ट कितनी देर में मिलेगी।

मरीज राम बहाल यादव ने कहा कि

चिकित्सक ने खून, पेशाब की जांच कराने को कहा है। दो घंटे पहले नमूना दिया है। रिपोर्ट मिलने में देरी हो रही है। कहा जा रहा है कि दो बजे रिपोर्ट मिलेगी। डाक्टर को कैसे दिखा पाएंगे,यह समझ में नहीं आ रहा है।

सीएमएस संयुक्त जिला अस्पताल डा. नीना वर्मा ने कहा कि पैथालाजी में स्टाफ की कमी है। कोरोना की जांच में इनकी ड्यूटी लगने से समस्या बढ़ी है। स्टाफ बढ़ने पर सभी को समय से रिपोर्ट मिल सकेगी। इसके लिए प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी