कुशीनगर में गलत रिपोर्टिंग के आरोप में लेखपाल निलंबित

कुशीनगर में पारिवारिक लाभ देने के मामले में एक मृत व्यक्ति के स्वजन को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से लेखपाल ने छिपाई थी मृतक की उम्र योजना 18 से 59 वर्ष तक के व्यक्ति की मौत होने पर स्वजन को आर्थिक सहायता देने की हैजबकि मृतक की उम्र 75 वर्ष थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 12:31 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 12:31 AM (IST)
कुशीनगर में गलत रिपोर्टिंग के आरोप में लेखपाल निलंबित
कुशीनगर में गलत रिपोर्टिंग के आरोप में लेखपाल निलंबित

कुशीनगर : कसया के एसडीएम प्रमोद कुमार तिवारी ने पारिवारिक लाभ मामले में गलत रिपोर्टिंग करने पर एक लेखपाल को गुरुवार की देर शाम निलंबित कर दिया।

फाजिलनगर क्षेत्र के गांव बेलवा कला में लेखपाल उमेश यादव कार्यरत थे। वहां गांव के यासीन अंसारी की कुछ दिन पूर्व मौत हो गई थी। स्वजन पारिवारिक लाभ के लिए तहसील प्रशासन को आवेदन किए थे। शासनादेश के अनुसार इस लाभ को पाने के लिए मृतक की उम्र मृत्यु के समय 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लेखपाल ने लाभ की संतुति कर रिपोर्ट एसडीएम को भेजी थी। एसडीएम तिवारी ने रिपोर्ट पढ़ी तो उसमें तथ्य छुपाने के लिए लेखपाल ने मृतक की मृत्यु के समय उम्र का जिक्र ही नहीं किया था। एसडीएम ने अपने दूसरे स्रोतों से जांच कराई तो मृतक की उम्र 75 वर्ष पाई गई। ऐसे में गलत रिपोर्टिंग पर उन्होंने तत्काल प्रभाव से लेखपाल को निलंबित कर दिया। एसडीएम ने बताया कि ऐसी रिपोर्ट फ्राड है। प्रशासन को लेखपाल ने गुमराह कर लाभार्थी को लाभ पहुंचाने की कोशिश की है। उसे सस्पेंड कर दिया गया है। शासनादेश की अवहेलना करने वाले दंडित किए जाएंगे।

केंद्र संचालक को साथ ले गई रेलवे विजिलेंस टीम

पटहेरवा बाजार स्थित एक सहज जनसेवा केंद्र पर गुरुवार को रेलवे की विजिलेंस टीम ने छापेमारी की। कंप्यूटर सहित अन्य उपकरण कब्जे में लेकर दुकान सील कर दिया। संचालक को साथ ले गई।

थाना के पूर्वी गेट से सटे यह केंद्र है। यहां से आनलाइन टिकट बनाने का भी कार्य किया जाता है। केंद्र संचालक पटहेरवा बाजार का ही निवासी राजू गुप्ता है। विजिलेंस टीम को केंद्र से आनलाइन टिकट बनाने में अनियमितता की शिकायत मिली थी। प्रभारी निरीक्षक सुनील सिंह ने बताया कि इस तरह की कार्रवाई की उन्हें जानकारी नहीं है।

chat bot
आपका साथी