गोरखपुर : 21 जून से बनेंगे लर्निंग ड्राइव‍िंग लाइसेंस, व‍िभाग ने शुरू की तैयारी

गोरखपुर में परमानेंट ड्राइव‍िंग लाइसेंस एक जून से ही बनने लगे हैं। नवीनीकरण भी शुरू हो गया है। लर्निंग ड्राइव‍िंग लाइसेंस एक जुलाई से बनना था लेकिन शासन ने नौ दिन पूर्व ही इसे भी बनाने के लिए दिशा- निर्देश जारी कर दिया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 12:45 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 12:45 PM (IST)
गोरखपुर : 21 जून से बनेंगे लर्निंग ड्राइव‍िंग लाइसेंस, व‍िभाग ने शुरू की तैयारी
गोरखपुर में 21 जून से बनेंगे लर्निंग ड्राइव‍िंग लाइसेंस। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। लर्निंग ड्राइव‍िंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर चुके और आवेदन करने के लिए लाइन में लगे अभ्यर्थियों के लिए राहत भरी खबर है। 21 जून से आरटीओ दफ्तर में लर्निंग ड्राइव‍िंग लाइसेंस भी बनने लगेंगे। शासन के दिशा- निर्देश पर परिवहन विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

नए टेस्ट का डेट लेने के लिए अभ्यर्थियों को करना होगा दोबारा आवेदन

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (एआरटीओ) प्रशासन श्याम लाल के अनुसार परमानेंट ड्राइव‍िंग लाइसेंस एक जून से ही बनने लगे हैं। नवीनीकरण भी शुरू हो गया है। लर्निंग ड्राइव‍िंग लाइसेंस एक जुलाई से बनना था, लेकिन शासन ने नौ दिन पूर्व ही इसे भी बनाने के लिए दिशा- निर्देश जारी कर दिया है। 23 अप्रैल के बाद जिन अभ्यर्थियों को टेस्ट का डेट मिला था, उन्हें अपना आवेदन निरस्त कर नए डेट के लिए दूसरा आवेदन करना होगा। अब नए डेट पर ही टेस्ट लिया जाएगा। दूसरे आवेदन में अतिरिक्त कोई शुल्क नहीं देना होगा। पहले आवेदन के दौरान जमा शुल्क ही मान्य होगा।

यहां जान लें कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते 23 अप्रैल से लाइसेंस से संबंधित समस्त कार्य रोक दिए गए थे। ऐसे में लगभग पहले से आवेदन कर चुके लगभग 15 हजार अभ्यर्थियों का टेस्ट नहीं हो पाया है। विभाग के सामने इन अभ्यर्थियों का टेस्ट लेना और नए आवेदन स्वीकार करना एक बड़ी चुनौती होगी। एआरटीओ के अनुसार कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य होगा।

फिर से आवेदन करने पर नहीं लगेगा कोई शुल्क, अनिवार्य होगा फेसमास्क

कार्यालय में बिना मास्क के किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। बिना मास्क लगाए दफ्तर पहुंचे अभ्यर्थियों को वापस कर दिया जाएगा। जानकारों का कहना है कि 23 अप्रैल से 20 जून के बीच आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की टेस्ट प्रक्रिया पूरी करने में ही महीनों लग जाएंगे। नए आवेदन पर तो इस साल टेस्ट का डेट ही नहीं मिल पाएगा।

chat bot
आपका साथी