मर्यादित ढंग से होगा लावारिश शवों का अंतिम संस्कार, कफन का कपड़ा सहित मिलेगा ढुलाई चार्ज Gorakhpur News

महराजगंज जिले में मिलने वाले लावारिस शवों के अंतिम संस्कार करने के लिए अब पुलिस को परेशान नहीं होना पड़ेगा। सरकार ने ऐसे शवों को मर्यादित ढंग से दाहसंस्कार करने के लिए लिए पूर्व में मिल रही धनराशि में वृद्धि कर दी है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 04:30 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 04:30 PM (IST)
मर्यादित ढंग से होगा लावारिश शवों का अंतिम संस्कार, कफन का कपड़ा सहित मिलेगा ढुलाई चार्ज Gorakhpur News
लावारिश शवों के अंतिम संस्कार के लिए मिलने वाली धनराशि बढ़ाई गई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन : महराजगंज जिले में मिलने वाले लावारिस शवों के अंतिम संस्कार करने के लिए अब पुलिस को परेशान नहीं होना पड़ेगा। सरकार ने ऐसे शवों को मर्यादित ढंग से दाहसंस्कार करने के लिए लिए पूर्व में मिल रही धनराशि में वृद्धि कर दी है। अब पुलिस को शव ले जाने से लेकर अंतिम संस्कार करने तक के लिए 2700 की जगह 3400 रुपये मिलेंगे। इसमें छह मीटर कफन, लकड़ी, शव को ले जाने से लेकर जलाने तक का खर्च शामिल है। स्थानीय स्तर पर पुलिस अधीक्षक द्वारा इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।

अब तक मिलते रहे 2700 रुपये

वर्ष 2012 से लेकर अबतक थाना पुलिस को लावारिश शवों के अंतिम संस्कार के लिए 27 सौ रुपये अंतिम संस्कार के बाद कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद मिलते रहे हैं। जिसमें घटनास्थल से लेकर पोस्टमार्टम हाउस और वहां से अंतिम संस्कार के लिए निश्चित स्थान पर ले जाने से लेकर कफन, दफन व जलाने के लिए लकड़‍ियों के लिए रकम शामिल थी। पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि अब इस रकम में शासन ने बढ़ोत्तरी करते हुए छह मीटर के कफन के लिए 400 रुपये, लकड़ी और दफन करने में खर्च के लिए 2500 जबकि शव को ले आने और ले जाने में यात्रा व्यय के रुप में 500 रुपये देने की सहमति दी है।

फरवरी, 2018 से अबतक मिले 83 लावारिश शव

महराजगंज के 19 थाना क्षेत्रों में पिछले तीन वर्षों में कुल 83 लावारिश शव बरामद हुए हैं।  जिसमें वर्ष 2018 में 36, 2019 में 29 और 2020 में कुल 18 लावारिश शवों की बरामदगी हुई। इसका अंतिम संस्‍कार पुलिस ने किया। इन सभी मामलों में कहीं लकड़ी तो कहीं दफन करने के लिए मजदूरी के लिए पुलिसकर्मियों से काफी झिकझिक हुई। अंतिम संस्कार में बढ़ाई गई धनराशि से पुलिस विभाग को राहत मिलने की उम्मीद है।

बढ़ी धनराशि से मिलेगी राहत

महराजगंज के एसपी प्रदीप गुप्ता ने कहा कि लावारिश शव के अंतिम संस्कार के लिए प्राथमिक स्तर पर थाना पुलिस द्वारा काफी सहयोग किया जाता है। अंतिम संस्कार के लिए बढ़ी धनराशि से राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी