आखिरकार तय हुई तिथि, गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में दाखिले के लिए 28 मई से आवेदन, 19 जुलाई को होगी प्रवेश परीक्षा Gorakhpur News

गोरखपुर विश्वविद्यालय में नए सत्र के लिए स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर कवायद शुरू हो गई है। कुलपति की अध्यक्षता में आयोजित एडमिशन कोआर्डिनेशन सेल की बैठक में 19 जुलाई से प्रवेश परीक्षा शुरू होने की प्रस्तावित तिथि भी निर्धारित कर ली गई है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 06:30 AM (IST)
आखिरकार तय हुई तिथि, गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में दाखिले के लिए 28 मई से आवेदन, 19 जुलाई को होगी प्रवेश परीक्षा Gorakhpur News
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में 19 जुलाई को प्रवेश परीक्षा। फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन : दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में नए सत्र के लिए स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर कवायद शुरू हो गई है। कुलपति प्रो. राजेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित एडमिशन कोआर्डिनेशन सेल की बैठक में 19 जुलाई से प्रवेश परीक्षा शुरू होने की प्रस्तावित तिथि भी निर्धारित कर ली गई है। यह भी तय हुआ कि प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी 28 मई से आनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

स्‍नातक और परास्‍नातक पाठ्यक्रमों में लिए जाएंगे प्रवेश

कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने कहा कि प्रवेश परीक्षा के माध्यम से इस वर्ष बीए, बीएससी, बीकाम, एलएलबी, बीएससी (एजी) और बीटेक समेत अन्य स्नातक और परास्नातक में पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिए जाएंगे। परास्नातक पाठ्यक्रमों की सूची में इस बार एमए, एमएससी, एमकाम और एलएलएम के साथ-साथ एमएससी (एजी) भी शामिल रहेगा। पहली बार शुरू हो रही इंजीनियरिंग और कृषि की पढ़ाई नए सत्र का विशेष आकर्षण होगा।

इंजीनियरिंग में आधी सीटों पर यूपीटीयू और जेईई के माध्‍यम से होगा प्रवेश

इंजीनियरिंग के पाठ्यक्रम में आधी सीटों पर प्रवेश यूपीटीयू और जेईई के माध्यम से लिया जाएगा, जबकि आधी सीटों पर गोरखपुर विश्‍वविद्यालय अपने स्तर पर प्रवेश लेगा। इसी तरह कृषि के पाठ्यक्रम में 10 फीसद प्रवेश आइसीएआर के माध्यम से लिया जाएगा। शेष सीट पर विश्‍व विद्यालय अपने स्तर से प्रवेश सुनिश्चित करेगा। प्रवेश परीक्षा की समुचित जानकारी जल्द विवि की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

स्नातक और परास्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए तैयार किए जा रहे ब्राशर 

कुलपति प्रो. प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि स्नातक और परास्नातक स्तर पर प्रवेश के लिए ब्राशर तैयार किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़‍ियों द्वारा गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में प्रवेश लेने पर उन्हें फेलोशिप मुहैया कराई जाएगी। बैठक में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. अजय सिंह, स्नातक प्रवेश समन्वयक प्रो. विनय सिंह और परास्नातक प्रवेश समन्वयक प्रो. उदय सिंह  आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी