गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश का आख‍िरी मौका, इन त‍िथियों को होगी अंतिम काउंसिलिंग

गोरखपुर विश्वविद्यालय में चल रही प्रवेश प्रक्रिया को 29 अक्टूबर तक पूरी करने का निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया है। प्रवेश की अंतिम प्रक्रिया 28 व 29 अक्टूबर को पूरी की जाएगी। अंतिम काउंसिलिंग के लिए पाठ्यक्रमवार कट आफ मेरिट विभाग और संकाय द्वारा जारी किया जाएगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 08:02 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:18 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश का आख‍िरी मौका, इन त‍िथियों को होगी अंतिम काउंसिलिंग
गोरखपुर विश्वविद्यालय में प्रवेश के ल‍िए अंतिम काउंस‍िल‍िंग 28 व 29 अक्‍टूबर को होगी। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में चल रही प्रवेश प्रक्रिया को 29 अक्टूबर तक पूरी करने का निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया है। प्रवेश की अंतिम प्रक्रिया 28 व 29 अक्टूबर को पूरी की जाएगी। अंतिम काउंसिलिंग के लिए पाठ्यक्रमवार कट आफ मेरिट विभाग और संकाय द्वारा जारी किया जाएगा। जानकारी देते हुए कुलसचिव विशेश्वर प्रसाद ने बताया कि ऐसे सभी छात्र जो मेरिट में होने के बावजूद पूर्व की काउंसिलिंग के माध्यम से प्रवेश नहीं ले सके थे, अंतिम काउंसिलिंग का हिस्सा बन सकते हैं। वरीयता क्रम में सीट की उपलब्धता के आधार पर उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। नवंबर से कक्षाओं का नियमित संचालन शुरू कर दिया जाएगा। अगले महीने से नियमित कक्षाओं का संचालन होगा।

आज होने वाले प्रवेश व कट आफ मेरिट

एमएससी प्लांट बायोटेक्नोलाजी और एमएससी बायो इन्फार्मेटिक्स : इन दोनों पाठ्यक्रमों में एमएससी बायोटेक्नालाजी के लिए प्रवेश परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी भी प्रवेश ले सकते हैं। अनारक्षित वर्ग - 10:00-12:30 बजे, ओबीसी- 12:30-2:30 बजे, एससी/एसटी- 12:30-2:30 बजे, इडब्ल्यूएस- 12:30-2:30 बजे।

कल होने वाले प्रवेश

एमएससी इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री : (10:30 बजे से), एमएससी केमिस्ट्री की प्रवेश परीक्षा में शामिल समस्त संवर्ग के अभ्यर्थी एमएससी इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री में प्रवेश ले सकते हैं।

गेस्ट फेकेल्टी की चयन प्रक्रिया पूरी, 30 को आएगा परिणाम

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में इस सत्र से शुरू हो रहे बीटेक और बीएससी एजी पाठ्यक्रम के लिए गेस्ट फेकेल्टी के चयन की प्रक्रिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूरी कर ली है। 30 अक्टूबर को परिणाम घोषित करने की तैयारी है। कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि चयन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती गई है। चयन के लिए राजभवन के नए दिशा-निर्देश का पूरी शुचिता के साथ पालन किया गया है।

परीक्षाफल घोषित, प्रवेश आठ नवंबर से

सेंट एंड्रयूज कालेज ने सत्र 2021-22 में एमए और एमएससी के सभी विषयों और एलएलबी के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम कालेज की वेबसाइट और सूचना पट्ट पर उपलब्ध करा दिया गया है। कालेज प्राचार्य डा. जेके लाल ने बताया कि प्रथम सूची का प्रवेश आठ से 11 नवंबर के बीच संबंधित विभागों में सम्पन्न होगा। प्रवेश का समय सुबह 10:15 से लेकर दोपहर 1:15 निर्धारित किया गया है।

बीए, बीएससी और बीकाम प्रथम वर्ष की कक्षाएं आज से

सेंट एंड्रयूज कालेज में बीए, बीएससी और बीकाम प्रथम वर्ष की कक्षाएं मंंगलवार से शुरू हो जाएंगी। प्राचार्य डा. जेके लाल ने बताया कि कालेज द्वारा निर्धारित ड्रेस के बिना आने वाले विद्यार्थियों को परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कक्षाओं के लिए समय-सारिणी जारी कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी