कैबिनेट मंत्री के गोद लिए गांव में सुविधाओं का अभाव

कुशीनगर के पडरौना तहसील क्षेत्र के नाहर छपरा गांव के लोगों को बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं हैं इस गांव के लोग आवास शौचालय व सड़क के लिए परेशान हैं इस गांव में निवास करने वाले मुसहरों के परिवारों नहीं दूर हुई बदहाली यह गांव 32 टोलों में बंटा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:39 PM (IST)
कैबिनेट मंत्री के गोद लिए गांव में सुविधाओं का अभाव
कैबिनेट मंत्री के गोद लिए गांव में सुविधाओं का अभाव

कुशीनगर : शासन व प्रशासन मुसहरों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने का दावा तो कर रहा है, लेकिन हकीकत इससे जुदा है। 32 टोलों में बंटे 12 हजार की आबादी वाले गांव नाहर छपरा में करीब 300 घरों में मुसहर रहते हैं, उनमें से अधिकांश परिवारों तक योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच सका है। इस गांव को कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने गोद लिया है।

पडरौना ब्लाक के नाहर छपरा की आबादी करीब 25 हजार है। वित्तीय वर्ष 2017-18 में प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने इस गांव को गोद लेने की घोषणा की थी। चार वर्ष बाद भी यहां के लोग आवास, सड़क, पेयजल, पेंशन, आयुष्मान कार्ड आदि सुविधाओं की राह देख रहे हैं। जलनिकासी की सुविधा न होने से गांव की सड़क पर गंदा पानी फैला रहता है। इस वजह से सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई है। गंदगी से पटी नालियां सफाई व्यवस्था की पोल खोल रही हैं।

सेमराना मुसहर टोली के चंदा, दशरथ, लखिया, पुष्पा, दुर्गावती, सनोज, विनोद, निक्की, रीता, रोहित, विजय, रामसुही आदि ने बताया कि उन्हें शौचालय, आवास, पेंशन समेत अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि गांव में जब-जब कैबिनेट मंत्री आए, आश्वासन देकर चले गए। भगत टोला की गुड़िया, बंसती, कुमारी आदि ने कहा कि हम लोगों को सुविधाओं से वंचित रखा गया है। शौचालय न होने से लोगों को खुले में शौच जाना पड़ता है। अशोक, छांगुर, परवेज, रामसंवारे भी सुविधाएं न मिलने की बात कहते हैं। चमकी टोला, मोहन टोला, भरत टोला, सुखल टोला समेत पूरे गांव में 76 इंडिया मार्क हैंडपंप लगे हैं। उनमें से 20 ठीक हैं, शेष खराब हैं। 864 लोगों का शौचालय स्वीकृत हुआ है, 500 का निर्माण हुआ है। 30 मुख्यमंत्री आवास भी अधूरे पड़े है। गांव के सामुदायिक भवन में दो वर्ष से बांसफोड़ डेरा जमाए हुए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि कैबिनेट मंत्री के पीआरओ रामेश्वर कुशवाहा इसी गांव के निवासी हैं। इसके बाद भी सरकारी योजनाएं धरातल पर नहीं दिख रही हैं।

बीडीओ सुशील अग्रहरी ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर पात्रों तक पहुंचाया जा रहा है। नाहर छपरा में टीम भेजकर जांच कराई जाएगी, वंचित पात्रों को हर हाल में योजनाओं का लाभ दिलवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी