गोरखपुर के बीजेपी सांसद रवि किशन की मदद से 53 दिन बाद ग्‍वालियर से अपने घर लौटी बेटी

सुषमा और दोनों बेटे मजदूरी कर जीविका चलाते हैं। तीन अक्‍टूबर की शाम को मां से झगड़ा होने पर शिवाल्‍का घर छोड़कर चली गई। पांच अक्टूबर को वह ग्‍वालियर रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटर के पास मिली। उसके पास घर लौटने का किराया नहीं था।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 05:22 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 09:23 PM (IST)
गोरखपुर के बीजेपी सांसद रवि किशन की मदद से 53 दिन बाद ग्‍वालियर से अपने घर लौटी बेटी
ग्‍वाल‍ियर से गोरखपुर पहुंचे बेटी से मुलाकात करते सांसद रव‍ि क‍िशन।

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद रवि किशन की मदद से ग्‍वालियर में फंसी युवती 53 दिन बाद गुरुवार की रात में अपने घर पहुंची। कंफर्म टिकट न मिलने की वजह से परिवार के लोग उसे लाने ग्‍वालियर नहीं जा पा रहे थे। शुक्रवार की दोपहर में सांसद ने घर पहुंचकर आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवार का हालचाल लिया। युवती की मां को प्रधानमंत्री आवास व पेंशन दिलाने का भरोसा दिया।

मूल रूप से पश्चिम बंगाल की रहने वाली सुषमा घोष के पति प्रेमचंद की मौत हो चुकी है। बेटी शिवाल्‍का घोष व दो बेटे के साथ वह डेयरी कालानी स्थित रेलवे के आउट हाउस में रहती हैं। सुषमा और दोनों बेटे मजदूरी कर जीविका चलाते हैं। तीन अक्‍टूबर की शाम को मां से झगड़ा होने पर शिवाल्‍का घर छोड़कर चली गई। पांच अक्टूबर को वह ग्‍वालियर रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटर के पास मिली।

रेलवे स्‍टेशन पर जागरूकता कार्यक्रम चला रहीं चाइल्ड लाइन टीम की महिला सदस्य तबस्सुम खान को एक बुजुर्ग ने बताया कि एक युवती परेशान हाल में आरक्षण काउंटर के पास बैठी है। टीम के साथ पहुंची तबस्‍सुम खान शिवाल्‍का को अपनी सुरक्षा में लेकर जीआरपी थाना पहुंची। जिला प्रशासन से संपर्क किया और प्रशासन के दखल के बाद उसे जयारोग्य अस्पताल (जेएएच) स्थित वन स्टाप सेंटर भिजवाया।

वहां युवती ने अपने घरवालों का नाम, पता और मोबाइल नंबर बताया। जेएएच वन स्‍टाप सेंटर की वार्डेन ने सुषमा से संपर्क किया तो उन्‍होंने बताया कि घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है, रिजर्वेशन के रुपये नहीं हैं। रुपये इकट्ठा होने पर जल्दी ही बेटी को लेने आउंगी। तब तक उसका ख्‍याल रखिए। जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद सांसद रवि किशन ने बेटी को घर लाने का जिम्‍मा लिया था। सांसद के प्रतिनिधि समरेंद्र प्रताप सिंह ने घरवालों से संपर्क कर ग्‍वालियर जाने का रेलवे टिकट कंफर्म कराया। गुरुवार की रात में शिवाल्‍का घर पहुंच गई।

परिवार की होगी पूरी मदद : रवि किशन

सांसद व अभिनेता रवि किशन ने कहा कि बिटिया के परिवार की पूरी मदद होगी। मां को विधवा पेंशन व आवास दिलाउंगा। मजदूरी कर रहे भाइयों को भी नौकरी दिलाने का प्रयास करुंगा। बेटी (शिवाल्‍का) ने बताया कि उसके पैर में दिक्‍कत है। जिसका इलाज कराया जाएगा।

परिवार व कालोनी के लोगों ने जताया आभार

ग्‍वालियर से घर पहुंची बेटी से मिलने सांसद रवि किशन पहुंचे तो पूरी कालोनी के लोग जुट गए। उनके प्रयास की सराहना करते हुए सुषमा और उनके परिवार की पूरी मदद करने का भरोसा दिया। सभी लोगों ने सांसद का आभार जताया।

chat bot
आपका साथी