लखनऊ-मुजफ्फरपुर राजमार्ग से जुड़ा कुशीनगर का एयरपोर्ट

कुशीनगर में जाम की समस्या से निजात व पर्यटकों की सुविधा के लिए अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को फोरलेन से जोड़ा गया है इस सड़क के निर्माण पर 21 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं एयरपोर्ट से उतरने के बाद पर्यटक बिना किसी समस्या के हेरिटेज एरिया में कम समय में पहुंच जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 04:00 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 04:00 AM (IST)
लखनऊ-मुजफ्फरपुर राजमार्ग से जुड़ा कुशीनगर का एयरपोर्ट
लखनऊ-मुजफ्फरपुर राजमार्ग से जुड़ा कुशीनगर का एयरपोर्ट

कुशीनगर: कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लखनऊ-मुजफ्फरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन से जुड़ गया है। लोक निर्माण विभाग ने इस टू लेन सड़क निर्माण पर 21 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हालांकि सड़क के मध्य डिवाइडर का निर्माण होना शेष है। मध्य में लैंडस्केपिग की जानी हैं। यहां लगने वाली एंटीक लाइट सड़क की खूबसूरती को और निखारेगी। यह सड़क एक किमी लंबी व 30 मीटर चौड़ी है।

पर्यटकों की सुविधा के लिए सड़क पर आवागमन वन-वे होगा। हालांकि एयरपोर्ट तक पहुंच के लिए दो और मार्ग है। एक मार्ग कसाडा चौक से तो दूसरा अमिय त्रिपाठी चौक से होकर जाता है, किंतु दोनों मार्ग सकरे हैं और शहर से होकर जाते हैं। इस नाते एयरपोर्ट अधिकारियों ने राज्य सरकार से एयरपोर्ट तक पर्यटकों की सीधी पहुंच के लिए अलग से सड़क निर्माण की आवश्यकता जताई। इसके बाद 5.50 करोड़ खर्च कर विशुनपुर बिदवलिया गांव के 76 किसानों की 1.456 हेक्टेयर भूमि व शाहपुर के 21 किसानों की .930 हे. भूमि अधिग्रहीत की गई है। इसके बन जाने से महापरिनिर्वाण मंदिर व पुरातात्विक महत्व के स्थलों के दर्शन पूजन को आने वाले पर्यटकों को ट्रैफिक जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। पर्यटक मुख्य कस्बे के बाहर से ही हेरिटेज जोन में पहुंच जाएंगे। दूसरी ओर बिहार गोपालगंज, मोतिहारी, सिवान, बेतिया, चंपारण की ओर जाने वाले पर्यटक फोरलेन से अपने गंतव्य की ओर चले जाएंगे। गोरखपुर व देवरिया के लोगों को मार्ग के बन जाने से सहूलियत होगी। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता हेमराज ने बताया कि कार्य अंतिम चरण में है। जल्द ही इसे प्रयोग के लिए खोल दिया जाएगा।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कसया पूर्ण बोरा ने कहा कि एयरपोर्ट फोरलेन पहुंच मार्ग सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने के पूर्व सड़क का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी