गोरखपुर एम्‍स में कोविड अस्पताल तैयार, कल से भर्ती होंगे संक्रमित मरीज Gorakhpur News

गोरखपुर एम्‍स के द्वार का फाइल फोटो, जागरण।

डा. शशांक ने बताया कि कोशिश की जा रही है कि शनिवार की शाम तक हम 30 बेड का अस्पताल शुरू कर दें। मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी। दरअसल मरीजों के भोजन भी दिया जाना इसके लिए खाना बनाने वाला चाहिए जो अभी मिल नहीं पाया है।

Satish Chand ShuklaFri, 14 May 2021 03:27 PM (IST)

गोरखपुर, जेएनएन। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कोविड अस्पताल की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। हालांकि गुरुवार को ही 10 बेड तैयार कर दिया गया लेकिन कुछ जरूरी सामान उपलब्ध न होने के चलते अभी मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है। भर्ती होने के लिए कोई मरीज पहुंचा भी नहीं। एम्स प्रशासन के अनुसार शनिवार की शाम से मरीजों की भर्ती शुरू करने की कोशिश की जा रही है।

सभी बेड पर आक्‍सीजन प्‍वाइंट

एम्स में 10 बेड का अस्पताल तैयार कर दिया गया है। आक्सीजन सिलेंडर आ गया है। सभी बेड पर आक्सीजन प्वाइंट बना हुआ है। लेकिन रेगुलेटर, फेस मास्क, हाईफ्लो केनल नेजुला, आइबी सेट (बोतल से दवा चढ़ाने वाला स्टैंड) आदि जरूरी चीजों की उपलब्धता अभी नहीं हो पाई है। ईद को लेकर कई कर्मचारी अवकाश पर चले गए हैं।

कल से 30 बेड का अस्‍पताल होगा शुरू

मीडिया प्रभारी डा. शशांक ने बताया कि कोशिश की जा रही है कि शनिवार की शाम तक हम 30 बेड का अस्पताल शुरू कर दें। मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी। दरअसल मरीजों के भोजन भी दिया जाना, इसके लिए खाना बनाने वाला चाहिए, जो अभी मिल नहीं पाया है। हमारी रीयल टाइम पालीमरेज चेन रियेक्शन (आरटीपीसीआर) जांच की लैब भी तैयार है। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) से अनुमति मिलने के बाद उसे भी शुरू कर देंगे। अभी यहां ट्रूनेट से कोरोना की जांच की जा रही है।

निगरानी समितियों को मिलेंगे पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर

कोरोना का संक्रमण रोकने और जल्द से जल्द लक्षणों की पहचान करने के लिए निगरानी समितियों को उपकरणों से लैस किया जाएगा। नगर निगम प्रशासन निगरानी समितियों को पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, बैट्री चालित स्प्रेइंग मशीन आदि देने जा रहा है। इसके लिए बैंकों ने कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत उपकरण देने पर हामी भर दी है। नगर आयुक्त अविनाश ङ्क्षसह ने कहा कि दिल्ली की फर्म को आर्डर दे दिया गया है। एक से दो दिन में उपकरण आ जाएंगे। महापौर सीताराम जायसवाल निगरानी समितियों में इसका वितरण करेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.