किसानों के सामान चढ़ाते, उतारते हुए चलेगी गोरखपुर से यह ट्रेन, जानें-कहां तक जाएगी Gorakhpur News

पूर्वोत्तर रेलवे की पहली किसान एक्सप्रेस पुणे से चलकर मंगलवार को सुबह 5.25 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। पार्सल सामान उतारकर ट्रेन सुबह 9.00 बजे पुणे के लिए रवाना हो जाएगी।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 08:30 AM (IST)
किसानों के सामान चढ़ाते, उतारते हुए चलेगी गोरखपुर से यह ट्रेन, जानें-कहां तक जाएगी Gorakhpur News
किसानों के सामान चढ़ाते, उतारते हुए चलेगी गोरखपुर से यह ट्रेन, जानें-कहां तक जाएगी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश खासकर पूर्वांचल के किसान अपना उत्पाद पुणे तक की मंडियों में भेज सकेंगे। पुणे के सामान भी आसानी से पूर्वांचल तक पहुंचेंगे। पूर्वांचल के किसानों, व्यापारियों व आम जनता की सहूलियत के लिए रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से पुणे के बीच किसान पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

सुबह नौ बजे होगी रवाना 

पूर्वोत्तर रेलवे की पहली किसान एक्सप्रेस पुणे से चलकर मंगलवार को सुबह 5.25 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। पार्सल सामान उतारकर ट्रेन सुबह 9.00 बजे पुणे के लिए रवाना हो जाएगी। यह ट्रेन 29 सितंबर तक प्रत्येक मंगलवार को सुबह 9.00 बजे गोरखपुर से रवाना होकर गुरुवार को दोपहर 12.50 बजे पुणे पहुंचेगी। पुणे से प्रत्येक रविववार को सुबह 10.50 बजे से रवाना होगी। इस ट्रेन में कुल 15 पार्सल यान लगाए जाएंगे। हालांकि, गोरखपुर से पुणे के लिए रवाना होने वाली किसान एक्सप्रेस के लिए देर शाम तक कोई भी उत्पाद या सामान बुक नहीं हो पाया था। संबंधित अधिकारी और कर्मचारी सामान बुक करने में जुटे हुए थे।  अगर कोई उत्पाद या सामान बुक नहीं हुआ तो ट्रेन गोरखपुर से खाली ही वापस हो जाएगी।

अभी एक माह तक चलेगी किसान एक्‍सप्रेस 

जानकारों का कहना है कि एक्सप्रेस रास्ते में किसानों के सामान चढ़ाते और उतारते हुए चलेगी। अगर किसानों के उत्पाद नहीं मिलेंगे तो व्यापारियों के सामान ही बुक किए जाएंगे। दरअसल, रेलवे प्रशासन ने  इस ट्रेन को लेकर पहले से कोई तैयारी ही नहीं की है। बजट में मंत्रालय ने भविष्य में किसान एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की थी। इस कोरोना काल में रेलवे ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। प्रथम चरण में एक माह के लिए  से गोरखपुर के बीच चलाई जा रही है। प्रयोग सफल रहा तो इसका और विस्तार होगा।

किसान एक्सप्रेस में खराब नहीं होंगी सब्जियां

किसान पार्सल एक्सप्रेस में सब्जियां खराब नहीं होंगी। इसके लिए ट्रेन की रेक में कुछ ऐसे भी यान  लगाए जाएंगे, जिनमें कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था रहेगी। रेल उपभोक्ताओं को इसके लिए अलग से चार्ज देना होगा।

chat bot
आपका साथी