Today's Major Programs In Gorakhpur: आज चढ़ेगी बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी, जानिये और क्या होगा खास

मकर संक्रांति पर आज भक्तों द्वारा बाबा गोरखनाथ के चरणों में खिचड़ी चढ़ाई जाएगी। बुधवार देर रात तक श्रद्धालुओं के मंदिर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। कड़ाके की ठंड पर श्रद्धा भारी पड़ती दिखी। आज तड़के से खिचड़ी चढ़ाने की सिलसिला शुरू हो गया।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 06:15 AM (IST)
Today's Major Programs In Gorakhpur: आज चढ़ेगी बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी, जानिये और क्या होगा खास
मकर संक्रांति के अवसर पर बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने के लिए जाते श्रद्वालु। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : मकर संक्रांति पर आज भक्तों द्वारा बाबा गोरखनाथ के चरणों में खिचड़ी चढ़ाई जाएगी। बुधवार देर रात तक श्रद्धालुओं के मंदिर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। कड़ाके की ठंड पर श्रद्धा भारी पड़ती दिखी। आज तड़के से खिचड़ी चढ़ाने की सिलसिला शुरू हो गया। पहली खिचड़ी गोरखपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के हाथों चढ़ाई गई। इसके बाद नेपाल के राजपरिवार की खिचड़ी चढ़ाई जाएगी।दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के धर्मशालाओं में ठहरने का इंतजाम मंदिर प्रबंधन की ओर से किया गया है।

खिचड़ी मेले का सीधा प्रसारण आज

आकाशवाणी गोरखपुर द्वारा गुरुवार को मकर संक्रांति पर गोरखनाथ मंदिर से खिचड़ी मेले का सीधा प्रसारण किया जाएगा। यह प्रसारण सुबह 7.30 से 8 बजे तक तथा सुबह 9.30 से 10 बजे तक होगा। आंखों देखी हाल आकाशवाणी के कार्यक्रम अधिशासी ब्रजेंद्र नारायण के साथ ही मनीष तिवारी, मनोज कुमार, दीपांकर मिश्रा सुनाएंगे। इसमें केंद्र की तकनीकी टीम भी सहयोग करेगी। यह जानकारी कार्यक्रम प्रमुख नीरजा माधव ने दी।

आज जारी होगा डाक टिकट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को गोरखनाथ मंदिर से खिचड़ी मिले का डाक टिकट और विशेष आवरण जारी करेंगे। इसके लिए डाक विभाग की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। मंदिर परिसर में विभाग का कैंप लगाया गया है। गुरुवार सुबह पोस्ट मास्टर जनरल विशेष कैंप का उद्घाटन करेंगे। कैंप मंदिर में 10 दिन तक लगा रहेगा। प्रवर अधीक्षक डाक ने बताया कि डाक टिकट और आवरण को जारी करने का कार्यक्रम सुबह 11 बजे आयोजित होगा। डाक विभाग ने डाक टिकटों और आवरण की पांच हजार प्रतियां छपवाई हैं। विशेष आवरण से जुड़े ब्रोशर पर खिचड़ी मेले की महत्ता का वर्णन होगा।

किसान आंदोलन के चलते निरस्त रहेंगी ट्रेनें

पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का निरस्तीकरण जारी है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 14 जनवरी को चलने वाली 05211 दरभंगा-अमृतसर तथा 16 जनवरी को चलने वाली 05212 अमृतसर-दरभंगा स्पेशल निरस्त रहेंगी।

chat bot
आपका साथी