गोरखपुर में 'कौन बनेगा नन्हा कलाम की होगी प्रतियोगिता, बच्‍चों के लिए नई पहल Gorakhpur News

योजना के तहत वैज्ञानिक प्रतिभा वाले जिले के पांच बच्चों को नन्हा कलाम के खिताब से नवाजा जाएगा और फिर उनकी प्रतिभा निखारने के लिए बड़े फलक का इंतजाम किया जाएगा।

By Satish ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 10:00 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 02:49 PM (IST)
गोरखपुर में 'कौन बनेगा नन्हा कलाम की होगी प्रतियोगिता, बच्‍चों के लिए नई पहल Gorakhpur News
गोरखपुर में 'कौन बनेगा नन्हा कलाम की होगी प्रतियोगिता, बच्‍चों के लिए नई पहल Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। छिपी वैज्ञानिक प्रतिभा को पहले तलाशने और फिर उसे निखारने के क्रम में क्षेत्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी केंद्र ने एक नई योजना बनाई है। योजना को आकर्षक बढ़ाने के लिए केंद्र ने उसे मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से जोड़ा है।

पांच बच्‍चों को मिलेगा नन्‍हा कलाम सम्‍मान

योजना के तहत वैज्ञानिक प्रतिभा वाले जिले के पांच बच्चों को 'नन्हा कलाम के खिताब से नवाजा जाएगा और फिर उनकी प्रतिभा निखारने के लिए बड़े फलक का इंतजाम किया जाएगा।

इसके लिए 'कौन बनेगा नन्हा कलाम प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसकी शुरुआत स्कूल-कॉलेज से होगी। ब्लाक और तहसील से होते हुए प्रतियोगिता के सिलसिले को जिले स्तरीय प्रतियोगिता पर जाकर विराम मिलेगा। जूनियर (कक्षा छह से आठ) और सीनियर वर्ग (कक्षा नौ व दस) में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के माध्यम से तीन जूनियर और दो सीनियर 'नन्हा कलाम चुने जाएंगे। प्रोत्साहन के लिए दूसरे और तीसरे स्थान वाले पांच-पांच बच्चों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। 185 बच्चों को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा।

यह होगी 'नन्हा कलाम  बनने की सीढ़ी

पहले चरण में स्कूल व कॉलेज वैज्ञानिक क्षमता वाले विद्यार्थियों का चयन करेंगे और फिर प्रतियोगिता के लिए उनका ऑनलाइन आवेदन कराएंगे। दूसरे चरण में  विज्ञान संदर्भित लिखित व बहुविकल्पीय परीक्षा से ब्लाक स्तर पर जूनियर व सीनियर वर्ग में 500 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। तीसरे चरण में निबंध, प्रश्नोत्तरी, भाषण, मॉडल प्रतियोगिता से तहसील स्तर पर जूनियर व सीनियर वर्ग में 50-50 प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। अंतिम चरण में मॉडल, रीजनिंग, प्रोजेक्टर और लिखित परीक्षा से जिले का 'नन्हा कलाम  चुना जाएगा।

जनवरी तक काम पूरा

क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी केंद्र के वरिष्‍ठ वैज्ञानिक महादेव पांडेय के अनुसार 'नन्हा कलाम तलाशने को लेकर योजना के मुताबिक कार्य शुरू हो गया है। इसे लेकर बेसिक व माध्यमिक शिक्षा के अधिकारियों से संपर्क किया गया है। जनवरी के मध्य तक 'नन्हा कलामÓ चुनने प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।  

chat bot
आपका साथी