'शोहदों के कारण यह कॉलेज बंद है' का असर... कस्तूरबा विद्यालयों की सुरक्षा कड़ी की गई

सहजनवां में शोहदों के आतंक के कारण कॉलेज बंद होने के बाद कस्‍तूरबा विद्यालयों की सुरक्षाा में महिला होमगार्डों की तैनाती की गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 11:04 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 11:04 AM (IST)
'शोहदों के कारण यह कॉलेज बंद है' का असर... कस्तूरबा विद्यालयों की सुरक्षा कड़ी की गई
'शोहदों के कारण यह कॉलेज बंद है' का असर... कस्तूरबा विद्यालयों की सुरक्षा कड़ी की गई

गोरखपुर, (जेएनएन)। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं की सुरक्षा के लिए और सख्त कदम उठाए जाएंगे। जनपद उरुवा, कौड़ीराम व खजनी में रात में दो-दो महिला होमगार्ड तैनात होंगी। महिला होमगार्ड की कमी को देखते हुए हर विद्यालय में उनकी तैनाती संभव नहीं हो पा रही। इसके विकल्प के रूप में पुलिस की टीम सभी विद्यालयों के आसपास रात में पेट्रोलिंग करेगी। बिना परिचय पत्र कोई भी विद्यालय परिसर में नहीं रहेगा। बच्चों के अभिभावकों को भी परिचय पत्र जारी किए जाएंगे और परिचय पत्र दिखाने वाले के साथ ही छात्राओं को भेजा जाएगा।

आवासीय छात्रावासों में रहने वाली छात्राओं की सुरक्षा को लेकर प्रशासन काफी सतर्कता बरत रहा है। जनपद में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में पिछले कुछ महीनों से कई बदलाव किए गए हैं। प्रवेश द्वार से लेकर विद्यालय परिसर में कई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बातचीत को रिकार्ड करने के लिए वॉयस रिकार्डर भी लगाए गए हैं।

ऊंची कराई जाएगी बाउंड्री

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की बाउंड्री और ऊंचा बनाई जाएगी। इसके बाद उस पर कंटीले तार लगाए जाएंगे। डीएम ने विद्यालयों को सुरक्षित रखने के लिए ये निर्देश दिए हैं।

नियमित रूप से होगा स्वास्थ्य परीक्षण

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में रहने वाली छात्राओं का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। मुख्य चिकित्साधिकारी सभी कस्तूरबा विद्यालयों में छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर स्वास्थ्य कार्ड जारी करेंगे। इन विद्यालयों में लगी सोलर लाइटों को 15 दिन के भीतर ठीक कराना होगा।

अधिकारी नियमित रूप से करेंगे जांच

इन आवासीय विद्यालयों में सुरक्षा सहित अन्य इंतजामों की पड़ताल के लिए नियमित रूप से अधिकारियों को निरीक्षण करना होगा। बीएसए महीने में एक बार, जिला समन्वयक दो बार तथा खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने क्षेत्र के कस्तूरबा विद्यालय का चार बार निरीक्षण करना होगा। निरीक्षण में सीसीटीवी कैमरे व वॉयस रिकार्डर की सक्रियता की जांच की जाएगी। जिले के अन्य विभागों की महिला अधिकारियों को कस्तूरबा गांधी विद्यालयों का भ्रमण कर वहां पढऩे वाली छात्राओं की सुरक्षा संबंधी परेशानियों को सुनने का दायित्व सौंपा जाएगा।

सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में सुरक्षा के इंतजाम और कड़े किए जा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे व वायस रिकार्डिंग के साथ विद्यालय क्षेत्र में पुलिस की पेट्रोलिंग भी बढ़ाई जाएगी। छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों के आने-जाने को लेकर भी नियम कड़े किए गए हैं।

शोहदों के आतंक से कॉलेज बंद करने की लग चुकी है नोटिस

जनपद के पाली ब्लाक के तिलौरा स्थित पं. जवाहर लाल नेहरू इंटर शोहदों के आतंक के कारण एक दिन के लिए बंद था। बीते सात सितंबर को कक्षा 11 की छात्रा के साथ कुछ शोहदों ने छेड़छाड़ किया था। छात्रा की शिकायत के बाद विद्यालय के शिक्षक बृजेंद्र कुमार मिश्र व लिपिक राम आशीष चौरसिया को भी थरूआपार चौराहे पर मार-पीटा। इसकी शिकायत के बाद भी पुलिस पर कोई कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए प्रबंधन ने शोहदों व गुंड़ों के कारण विद्यालय बंद करने का नोटिस चस्पा करके पठन-पाठन बंद कर दिया। साथ ही आला अफसरों से भी अपनी शिकायम दर्ज कराई। इसके बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई तो कॉलेज प्रबंधन ने कालेज गेट पर यह बोर्ड लगा दिया कि शोहदों के कारण यह कालेज बंद है। इसके बाद सरकारी अमला हरकत में आया और शोहदों की गिरफ्तारी हुई। इसके बाद कॉलेज खुल गया था।

chat bot
आपका साथी