लोगों को दिखाएंगे गोरखपुर में बने जींस-टी शर्ट, एक महीने की प्रदर्शनी आयोजित करने की तैयारी

प्रदर्शनी का उद्देश्य है कि लोग यह जान सकें कि अच्छे और आधुनिक फैशन के अनुसार रेडीमेड कपड़े इस जिले में भी बन रहे हैं। अधिकारियों का मानना है कि मार्केटिंग के लिहाज से यह प्रदर्शनी काफी महत्वपूर्ण होगी।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 06:40 PM (IST)
लोगों को दिखाएंगे गोरखपुर में बने जींस-टी शर्ट, एक महीने की प्रदर्शनी आयोजित करने की तैयारी
मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह का फाइल फोटो। जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) में शामिल रेडीमेड गारमेंट को बढ़ावा देने के लिए जिले में पहली बार जिला उद्योग केंद्र के सहयोग से 30 दिनों की प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। इस प्रदर्शनी में जिले की रेडीमेड गारमेंट से जुड़ी इकाइयों में तैयार होने वाले जींस, टी शर्ट, शर्ट, पैंट, लेडीज गारमेंट जैसे उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।

प्रदर्शनी का उद्देश्य है कि लोग यह जान सकें कि अच्छे और आधुनिक फैशन के अनुसार रेडीमेड कपड़े इस जिले में भी बन रहे हैं। अधिकारियों का मानना है कि मार्केटिंग के लिहाज से यह प्रदर्शनी काफी महत्वपूर्ण होगी और इस आयोजन के बाद गोरखपुर के उत्पादों की मांग काफी बढ़ सकेगी। प्रदर्शनी के आयोजन की तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है। इसका आयोजन कचहरी क्लब के मैदान में कराने की तैयारी है।  

ओडीओपी में शामिल किए जाने के बाद गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाने को लेकर कवायद चल रही है। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण में गारमेंट पार्क एवं दो स्थानों पर फ्लैटेड फैक्ट्री की स्थापना का प्रस्ताव है। उद्यमियों का संगठन चैंबर आफ इंडस्ट्रीज भी इसमें रुचि ले रहा है और संगठन की ओर से कराए गए सर्वे में बड़े पैमाने पर स्थानीय उद्यमियों ने रेडीमेड गारमेंट की इकाई लगाने का निर्णय लिया है।

मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में कुछ दिन पहले संपन्न उद्यमियों की बैठक में मार्केटिंग के लिहाज से एक प्रदर्शनी आयोजित करने पर विचार किया गया था। प्रयास होगा कि गोरखपुर में स्थापित रेडीमेड गारमेंट की हर इकाई की भागीदारी इस प्रदर्शनी में हो सके। लोगों को यह बताया जाएगा कि बाहर से आने वाले रेडीमेड गारमेंट की टक्कर के उत्पाद उससे कम कीमत पर इसी जिले में तैयार होते हैं तो यहां के उत्पाद को बढ़ावा मिलेगा। गीडा एवं आसपास के क्षेत्र में रेडीमेड गारमेंट से जुड़ी कई इकाइयां हैं।

टेराकोटा को भी मिल सकती है जगह

रेडीमेड गारमेंट की प्रदर्शनी में एक अन्य ओडीओपी उत्पाद टेराकोटा को भी जगह मिल सकती है। चैंबर आफ इंडस्ट्रीज के पूर्व अध्यक्ष एसके अग्रवाल ने बताया कि इस बात का सुझाव दिया गया है। ओडीओपी में शामिल दोनों उत्पादों की प्रदर्शनी साथ लगेगी तो काफी बेहतर होगा।

मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह का कहना है कि ओडीओपी में शामिल रेडीमेड गारमेंट को बढ़ावा देने और मार्केङ्क्षटग की ²ष्टि से एक 30 दिनों की प्रदर्शनी आयोजित करने की योजना है। जल्द ही प्रदर्शनी की तिथि घोषित हो जाएगी। इसमें स्थानीय इकाइयों के उत्पादों को शामिल किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी