UP board exam: परीक्षा केंद्रों पर बनेंगे आइसोलेशन वार्ड, तैयारियां अंतिम चरण में Gorakhpur News

बोर्ड ने योजना बनाई है कि परीक्षा के दौरान प्रत्येक केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था होगी। केंद्र में प्रवेश से पूर्व छात्र की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। जांच में तापमान अधिक पाए जाने पर अलग कमरे में बैठाकर परीक्षा दिलाई जाएगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:09 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:55 PM (IST)
UP board exam: परीक्षा केंद्रों पर बनेंगे आइसोलेशन वार्ड, तैयारियां अंतिम चरण में Gorakhpur News
यूपी बोर्ड परीक्षा के संबंध में प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की आगामी 8 मई से शुरू होने वाली परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण है। इस बीच प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने बोर्ड की चिंता बढ़ा दी है। छात्रों के हितों का ध्यान रखते हुए और कोई भी छात्र परीक्षा से वंचित न हो इसको देखते हुए बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर आइसोलेशन वार्ड बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि अभी इसको लेकर जिला विद्यालय निरीक्षकों को कोई निर्देश जारी नहीं किया है, लेकिन अंदर ही अंदर इसकी तैयारी शुरू कर दी है। शासन का निर्देश मिलते ही बोर्ड आदेश जारी कर देगा।

सभी केंद्रों पर होगी थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था

बोर्ड ने योजना बनाई है कि परीक्षा के दौरान प्रत्येक केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था होगी। केंद्र में प्रवेश से पूर्व छात्र की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। यदि जांच किसी परीक्षार्थी का तापमान अधिक पाया जाता है या फिर उसे सर्दी, खांसी व जुकाम है तो उसके परीक्षा अलग कमरे में बैठाकर परीक्षा दिलाई जाएगी। कोरोना के कारण अन्य छात्र प्रभावित न हो इसके लिए बोर्ड इस व्यवस्था को पूरी तरह से लागू करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

यह है बोर्ड की योजना

केंद्र पर प्रवेश के दौरान प्रत्येक छात्र की थर्मल स्कैनिंग।

सभी केंद्रों पर अलग आइसोलेशन कक्ष।

शिक्षकों व परीक्षार्थियों के लिए मास्क अनिवार्य।

परीक्षा कक्ष में शारीरिक दूरी के अनुसार बैठने की व्यवस्था।

गंभीरता से हो रहा विचार

यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय मे अपर सचिव विनोद कृष्ण का कहना है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बोर्ड छात्रों हितों को ध्यान रखकर कुछ प्रमुख व्यवस्थाओं को गंभीरता से पालन कराए जाने पर विचार कर रहा है। इनमें परीक्षा केंद्रों पर अलग आइसोलेशन कक्ष से लेकर शिक्षकों-छात्रों की थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था किया जाना प्रमुख है। इसके अलावा परीक्षा कक्ष में शारीरिक दूरी का पालन व मास्क अनिवार्य रूप से लगाना होगा।

chat bot
आपका साथी