Board Exam: आइएससीई 10वीं की बोर्ड परीक्षा आज, सीबीएसई 10वीं की कल से

Board Exam एक दिसंबर को कामर्शियल स्टडीज दो दिसंबर को हिस्ट्री एंड सिविक्स तीन को हिंदी छह को गणित सात को जियोग्राफी आठ को ग्रुप थ्री इलेक्टिव सब्जेक्ट नौ को फिजिक्स 10 को सेकेंड लैंग्वेज 13 को केमेस्ट्री 14 को इकोनामिक्स की परीक्षा होगी।

Pradeep SrivastavaPublish:Mon, 29 Nov 2021 06:30 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:33 AM (IST)
Board Exam: आइएससीई 10वीं की बोर्ड परीक्षा आज, सीबीएसई 10वीं की कल से
Board Exam: आइएससीई 10वीं की बोर्ड परीक्षा आज, सीबीएसई 10वीं की कल से

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। आइएससीई 10वीं प्रथम चरण की की बोर्ड परीक्षा सोमवार 29 नवंबर से शुरू हो रही हैं और 16 दिसंबर को खत्म होंगी। वही सीबीएसई दसवीं प्रथम चरण की बोर्ड के मुख्य विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू हो रही हैं। आइएससीई में पहले दिन 29 नवंबर को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

सुबह 11 से 12 बजे के बीच होगी परीक्षा

परीक्षा सुबह 11 से 12 बजे के बीच होगी। एक दिसंबर को कामर्शियल स्टडीज, दो दिसंबर को हिस्ट्री एंड सिविक्स, तीन को हिंदी, छह को गणित, सात को जियोग्राफी, आठ को ग्रुप थ्री इलेक्टिव सब्जेक्ट, नौ को फिजिक्स, 10 को सेकेंड लैंग्वेज, 13 को केमेस्ट्री, 14 को इकोनामिक्स, संस्कृत, फ्रेंच, 15 को बायोलाजी एवं अंतिम दिन 16 दिसंबर को एनवायरमेंटल साइंस की परीक्षा होगी। वहीं सीबीएसई हाईस्कूल के मुख्य विषयों के अंतर्गत 30 नवंबर को सोशल साइंस, दो दिसंबर को साइंस, तीन दिसंबर को होम साइंस, चार को गणित, आठ को कंप्यूटर एप्लीकेशन, नौ को हिंदी एवं अंतिम दिन 11 दिसंबर को अंग्रेजी विषय की परीक्षाएं होंगी। इंटर के मुख्य विषयों की परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू होंगी।

प्रतिभा खोज परीक्षा के विजेताओं के नाम घोषित, 10 को मिलेगा पुरुष

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद संस्थापक समारोह के अंतर्गत प्रतिभा खोज परीक्षा का परिणाम रविवार को घोषित कर दिया गया। परीक्षा में 182 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रत्येक संस्था से कक्षा छह से 12 तक के पिछली कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त दो विद्यार्थी शामिल हुए। मीडिया प्रभारी नवीन कुमार सिंह ने बताया कि सभी मेधावी विद्यार्थियों को 10 दिसंबर को शिक्षा परिषद संस्थापक सप्ताह समारोह के मुख्य महोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह में नकद पुरस्कार एवं गौरव पत्र प्रदान किया जाएगा।

कक्षा छह परीक्षा में रोहित गोदारा को प्रथम स्‍थान

कक्षा छह परीक्षा में केंद्रीय विद्यालय नंबर के रोहित गोदारा को प्रथम, सरस्वती विद्या मंदिर जूनियर हाईस्कूल की शौर्य यादव को द्वितीय तथा एचपी डिफेंस एकेडमी सिविल लाइंस की दिव्यांशी सिंह को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कक्षा सात की परीक्षा में प्रथम स्थान पर गुरु गोरखनाथ विद्यापीठ पीपीगंज के ऋतिक जायसवाल, द्वितीय स्थान सरस्वती बालिका विद्यालय सूर्यकुंड की वैष्णवी गुप्ता को द्वितीय स्थान और गुरु गोरक्षनाथ विद्यापीठ पीपीगंज के शिवांश कुमार को तृतीय स्थान मिला। कक्षा 8 में सरस्वती विद्या मंदिर जूनियर हाईस्कूल की ऋद्धि यादव को प्रथम, गुरु गोरखनाथ विद्यापीठ पीपीगंज की दीपिका चौरसिया को द्वितीय और एचपी डिफेंस एकेडमी सिविल लाइन्स के विश्वास खेमका को तृतीय स्थान मिला।

कक्षा 9 में अभिनव सिंह प्रथम स्थान पर

इसी प्रकार कक्षा 9 में प्रथम स्थान पर अभिनव सिंह (गुरु गोरखनाथ विद्यापीठ पीपीगंज), द्वितीय स्थान पर नृपिका सक्सेना (सरस्वती बालिका विद्यालय सूरजकुंड) एवं तृतीय स्थान पर शिवांगी मद्धेशिया (गुरु गोरक्षनाथ विद्यापीठ पीपीगंज) रहीं। कक्षा 10 में प्रथम स्थान पर आयुष प्रताप रावत (सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक सूरजकुंड), द्वितीय स्थान पर आदर्श सिंह (सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक सूरजकुंड) और तृतीय स्थान पर गुलाम गौस (दिग्विजयनाथ इंटर कालेज चौक बाजार) रहे। कक्षा 11 में प्रथम स्थान पर सीमांशी मल्ल (एकेडमिक ग्लोबल स्कूल), द्वितीय स्थान पर रवि राय (गुरु गोरक्षनाथ विद्यापीठ पीपीगंज) व तृतीय स्थान पर रितिका यादव (सरस्वती बालिका विद्यालय सूरजकुंड) और कक्षा 12 में प्रथम स्थान पर राजदीपक अग्रहरी (दिग्विजयनाथ इंटर कालेज चौक बाजार), द्वितीय स्थान पर स्वाती साहनी (सरस्वती विद्या मन्दिर बालिका इंटर कालेज आर्यनगर उत्तरी) एवं तृतीय स्थान पर प्रभाकर पटेल (दिग्विजयनाथ इण्टर कालेज चौक बाजार, महाराजगंज) रहे।