यूपी के विश्वविद्यालयों में साक्षात्कार से होगा असिस्टेंट प्रोफेसर के चयन, राजभवन ने जारी की गाइडलाइन

राजभवन के अपर मुख्य सचिव महेश गुप्ता की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि चयन प्रक्रिया दो चरण में सम्पन्न होगी। पहले चरण में स्क्रीनिंग होगी और दूसरे चरण में साक्षात्कार होगा। स्क्रिनिंग की प्रक्रिया 140 अंक की होगी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 08:02 AM (IST)
यूपी के विश्वविद्यालयों में साक्षात्कार से होगा असिस्टेंट प्रोफेसर के चयन, राजभवन ने जारी की गाइडलाइन
यूपी के विश्वविद्यालयों में साक्षात्कार से होगा असिस्टेंट प्रोफेसर का चयन। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। यूपी के सभी राज्य विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर चयन का अंतिम आधार साक्षात्कार होगा। उससे पहले अपनाई जाने वाली सभी प्रक्रियाएं स्क्रीनिंग मात्र होंगी। अब्दुल कलाम आजाद तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की ओर से चयन प्रक्रिया को लेकर जताई गई असमंजस की स्थिति पर राजभवन ने पत्र भेजकर स्थित साफ की है।

राजभवन ने चयन प्रक्रिया को लेकर साफ की स्थिति

राजभवन के अपर मुख्य सचिव महेश गुप्ता की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि चयन प्रक्रिया दो चरण में सम्पन्न होगी। पहले चरण में स्क्रीनिंग होगी और दूसरे चरण में साक्षात्कार होगा। स्क्रिनिंग की प्रक्रिया 140 अंक की होगी। इसमें 100 नंबर अकादमिक करियर के हाेंगे जबकि 40 अंकों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। स्क्रिनिंग परीक्षा के बाद चयनित अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार 30 अंक का होगा। इसमें से 20 अंक अध्यापन क्षमता और कंप्यूटर ज्ञान के आधार पर दिए जाएंगे जबकि 10 अंक के लिए अभ्यर्थियों को सीधे तौर पर साक्षात्कार बोर्ड का सामना करना होगा। यही 30 अंक अंतिम चयन का आधार बनेंगे। यह पत्र जारी तो एकेटीयू के कुलपति के लिए हुआ है लेकिन चयन की प्रक्रिया स्पष्ट करने के लिए उसकी प्रति सभी राज्य विश्वविद्यालयों को भेजी गई है।

MMMUT और गोरखपुर विश्वविद्यालय में भी चल रही न‍ियुक्‍त‍ि प्रक्रिया

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में भी पहुंचे इस पत्र की काफी चर्चा रही। दोनों ही विश्वविद्यालयों में इन दिनों नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। गोरखपुर विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा चुके हैं जबकि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में पद विज्ञापित करने की तैयारी है। अब तक अभ्यर्थी और विश्वविद्यालय प्रशासन सभी को यह पता था कि अंतिम चयन पहले और दूसरे चरण के अंक को मिलाकर किया जाएगा। पत्र को आने से दोनों ही विश्वविद्यालय में इसे लेकर असमंजस समाप्त हो गया है।

chat bot
आपका साथी