अंतरराष्ट्रीय कंपनी बोइंग AIIMS Gorakhpur में संचालित करेगी 200 बेड का आइसीयू कोविड अस्पताल

AIIMS Gorakhpur अंतरराष्ट्रीय कंपनी बोइंग एम्स गोरखपुर में 200 बेड का आइसीयू कोविड अस्पताल संचालित करेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए अधिकारियों से जमीन चिन्हित करने का आदेश दिया है। इसकी तैयारी भी शुरूआत हो गई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 03:07 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:35 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय कंपनी बोइंग AIIMS Gorakhpur में संचालित करेगी 200 बेड का आइसीयू कोविड अस्पताल
एम्स गोरखपुर मे दो सौ बेड का अस्पताल शुरू होने जा रहा है।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जहाज का निर्माण करने वाली मल्टीनेशनल कंपनी बोइंग गोरखपुर में 200 से 250 बेड का आइसीयू कोविड अस्पताल संचालित करेगी। कंपनी की ओर से सहमति दे दी गई है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए स्थान चिन्हित करने को कहा तो प्रशासन ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को इसके लिए उपयुक्त बताया। मुख्यमंत्री ने इसपर सहमति दे दी है।

उन्होंने ऐसे और भी स्थान चिन्हित करने को कहा है जहां अन्य कंपनियों की ओर से भी अस्पताल का संचालन हो सके। इसके लिए उन्होंने बड़े मैरेज हाल और शहर में अन्य स्थानों पर संभावनाएं तलाशने को कहा है। रविवार को दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे सीएम ने कलेक्ट्रेट स्थित इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल (आइसीसीसी) एवं स्पोर्ट्स कालेज में प्रस्तावित कोविड अस्पताल के लिए चिन्हित स्थल का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लेने के बाद अधिकारियों को इस बात का निर्देश दिया।

अन्य स्थानों पर भी कोविड अस्पताल बनाने के लिए जगह चिन्हित करने के दिए निर्देश

एम्स में निर्माणाधीन 750 बेड का में एक ब्लाक तैयार हो चुका है। यहां अस्पताल जैसी सुविधाएं पहले से हैं, इसलिए जिलाधिकारी ने बोइंग कंपनी के लिए यही स्थान सुझाया है। कंपनी की ओर से ही यहां उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। आक्सीजन पाइप लाइन की काम किया जा रहा है। भविष्य में इसमें 50 बेड और बढ़ाए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री सोमवार को बीआरडी मेडिकल कोलज से निकलकर इस स्थान का निरीक्षण भी कर सकते हैं। वाराणासी से शाम साढ़े पांच बजे सर्किट हाउस पहुंचे मुख्यमंत्री सबसे पहले कलेक्ट्रेट पहुंचे।

इंटीग्रेटेड कोविड कमांड कंट्रोल रूम का निरीक्षण करने के दौरान डाक्टरों की उपस्थिति के बारे में सीएम के पूछने पर बताया गया कि यहां 15 डाक्टर ड्यूटी पर रहते हैं। मुख्यमंत्री ने काउंटर पर रुककर आज की काल के बारे में पूछा तो तैनात कर्मचारी ने बताया कि आज अब तक 36 फोन काल आई हैं, जिसमें 15 बेड दिलाने के लिए थीं। मुख्यमंत्री ने कांटैक्ट ट्रेसिंग के साथ-साथ टेलीमेडिसिन व होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का ध्यान रखने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

सोमवार को एम्स में प्रस्तावित कोविड अस्पताल के लिए चिन्हित स्थान का करेंगे निरीक्षण

शाम 6:20 बजे वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कालेज पहुंचे मुख्यमंत्री ने बिल मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से बालिका छात्रावास में प्रस्तावित कोविड अस्पताल की तैयारियों को भी परखा। उन्हें बताया गया कि छात्रावास के 15 बड़े कमरों में 150 बेड लगाए जा सकते हैं। 

डीएम-कमिश्नर ने सीएम को सुझाए विकल्प

मुख्यमंत्री ने शहर में ऐसे स्थान चिन्हित करने को कहा, जहां और बेड की व्यवस्था की जा सके। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर और डीएम के. विजयेंद्र पाण्डियन ने बताया कि सहारा एस्टेट के क्लब भवन में चार बड़े हाल हैं, जहां अस्पताल संचालित किया जा सकता है। इसके साथ ही बेतियाहाता में एससी-एसटी छात्रावास एवं आइएएस, पीसीएस कोचिंग सेंटर के भवन में भी अस्पताल संचालित करने के विकल्पों पर काम चल रहा है।

chat bot
आपका साथी