संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक जुलाई से, दो किलोमीटर के दायरे में बूथ बनाने के निर्देश

कोविड प्रोटोकाल को ध्यान में रखकर कार्यक्रम की गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान के तहत आशा आंगनबाड़ी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। आशा एवं आंगनबाड़ी एक साथ काम करें। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:09 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:09 PM (IST)
संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक जुलाई से, दो किलोमीटर के दायरे में बूथ बनाने के निर्देश
डीएम के विजयेंद्र पाण्डियन की फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। संचारी रोगों और दिमागी बुखार की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरे जुलाई महीने में बचाव अभियान चलाएगा। एक जुलाई से 31 जुलाई तक संचारी रोग नियंत्रण और 12 से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान चलेगा। दोनों अभियान में 11 विभाग स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करेंगे। कोरोना से बचाव का टीका लगाने के लिए एक-दो किलोमीटर के दायरे में बूथ बनाए जाएं ताकि नागरिकों को कोई दिक्कत न हो।

यह निर्देश डीएम के विजयेंद्र पाण्डियन ने दिए। बताया कि अभियान में स्वास्थ्य, ग्राम्य विकास, पंचायती राज, शिक्षा, नगर निगम, शहरी विकास, कृषि, पशुपालन, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, सूचना आदि विभागों को शामिल किया गया है।

कोविड प्रोटोकाल को ध्यान में रखकर कार्यक्रम की गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान के तहत आशा, आंगनबाड़ी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है। आशा एवं आंगनबाड़ी एक साथ काम करें। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्वच्‍छता, सफाई बीमारियों से बचाव का एकमात्र उपाय होता है। उन्होंने निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित गांवों में अभी से इस अभियान को चलाया जाएगा।

नोडल अधिकारी की दें सूचना

डीएम ने सभी अफसरों को निर्देश दिए अभियान के लिए अपने-अपने विभाग से एक नोडल अफसर नामित करते हुए उसकी सूची सीएमओ कार्यालय को उपलब्ध करा दें।

रोजाना लगाएं 50 हजार को टीका

डीएम ने कोरोना से बचाव का टीका रोजाना 50 हजार नागरिकों को लगाने के निर्देश दिए। कहा कि जुलाई में कम से कम 50 हजार टीका रोजाना लगाना है। उन्होंने बाढ़ आने की स्थिति में दवाओं की किट रखने के निर्देश दिए। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में डीएम ने निर्देश दिए कि सभी सीएचसी व पीएचसी पर दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता होनी चाहिए। डाक्टर और कर्मचारियों की मौजूदगी 24 घंटे होनी चाहिए। कायाकल्प अभियान के तहत सभी अस्पतालों की रंगाई पोताई कराते हुए साफ सफाई पर बेहद ध्यान दिया जाए। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि सभी सीएचसी व पीएचसी पर वेंटिलेटर उपलब्ध करा दें। प्रधानमंत्री मातृत्व लाभ योजना के तहत गाइडलाइन के अनुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि कोरोना का टीका लगाने के लिए बनाए गए बूथों का प्रचार-प्रसार कराएं।

chat bot
आपका साथी