संक्रमित होते हुए भी नहीं भूले सेवा का संकल्प

डुमरियागंज के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) त्रिभुवन दूसरी लहर में संक्रमित होते हुए भी सेवा का संकल्प नहीं भूले। लोगों को सुरक्षित रखने के लिए वह गांव- गांव गए। अकेले 400 जागरूकता कार्यक्रम किया हर गांव में निगरानी समिति का गठन कर लोगों को सुरक्षित रखने का जतन उन्होंने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई।

JagranFri, 13 Aug 2021 06:30 AM (IST)
संक्रमित होते हुए भी नहीं भूले सेवा का संकल्प

सिद्धार्थनगर : डुमरियागंज के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) त्रिभुवन दूसरी लहर में संक्रमित होते हुए भी सेवा का संकल्प नहीं भूले। लोगों को सुरक्षित रखने के लिए वह गांव- गांव गए। अकेले 400 जागरूकता कार्यक्रम किया, हर गांव में निगरानी समिति का गठन कर लोगों को सुरक्षित रखने का जतन उन्होंने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई। कोविड जांच के लिए लोगों को प्रेरित करने से लेकर टीकाकरण से जोड़ने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही। तत्परता का ही परिणाम रहा कि जिन गांव में लोग जांच व टीकाकरण से किनारा किए बैठे थे वहां भी 90 फीसदी से अधिक टीकाकरण हो चुका है।

एसडीएम त्रिभुवन ने कोविड काल में लोगों को सुरक्षित रखने में जितना पसीना बहाया उतना शायद ही इस कैडर के किसी अधिकारी ने जिले में बहाया हो। कोरोना के पहली लहर में टीका नहीं बना था, बचाव ही एकमात्र रास्ता था। उन्होंने लोगों को समझाने में कोई कसर नहीं छोड़ी कि निर्धारित नियमों का पालन करें डुमरियागंज के अलावा भनवापुर ब्लाक के हर गांव में उन्होंने निगरानी समिति का गठन किया, जो गांव के बीमारों और बाहर से आने वालों को जांच के लिए प्रेरित करते रहे। इस दौरान वह संक्रमित हुए, लेकिन होम आइसोलेशन से बाहर आते ही लोगों को महफूज रखने में पूरी तन्मयता के साथ जुट गए। अल्पसंख्यक बाहुल्य तहसील में दूसरी लहर बड़ी घातक रही, लोग टीकाकरण को भी गंभीरता से नहीं ले रहे थे। उन्होंने हर गांव में जागरूकता बैठक की। चिकित्सक व धर्मगुरुओं की मदद से लोगों के मन में वैक्सिनेशन के लिए फैले भ्रम को दूर किया। मेहनत रंग 90 फीसदी तक टीकाकरण हुआ। हल्लौर, बसडिलिया, बेवां, पोखराकाजी, कादिराबाद, जबजौआ जैसे गांव इसके उदाहरण हैं जहां 95 फीसदी तक टीकाकरण हुआ। उन्होंने कहा कि लोगों को महामारी के मुंह में जाते नहीं देख सकता था इसलिए समझाने के साथ सख्ती भी करनी पड़ी, लेकिन लोगों को सुरक्षित रख सका इसकी खुशी है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.