दो यात्रियों के कोरोना संक्रमित मिलने पर तीन घंटे सील रही भारत-नेपाल सीमा

नेपाल घूमने जा रहे आगरा के दो युवक बेलहिया में कराए गए क्वारंटाइन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:03 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:31 AM (IST)
दो यात्रियों के कोरोना संक्रमित मिलने पर तीन घंटे सील रही भारत-नेपाल सीमा
दो यात्रियों के कोरोना संक्रमित मिलने पर तीन घंटे सील रही भारत-नेपाल सीमा

महराजगंज: काठमांडू घूमने जा रहे आगरा के दो युवकों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सोनौली बार्डर पर भारत-नेपाल सीमा को पैदल यात्रियों के लिए भी सील कर दिया गया। रविवार सुबह छह से नौ बजे तक, तीन घंटे के लिए सीमा सील करने के बाद इंडिया गेट, एसएसबी चेकपोस्ट और पुलिस चौकी को सैनिटाइज किया गया। संक्रमित मिले युवकों को नेपाल के बेलहिया में क्वारंटाइन किया गया है। तीन घंटे तक सीमा सील होने के कारण सैकड़ों की संख्या भीड़ जमा हो गई, इससे अफरातफरी का माहौल रहा। सुबह नौ बजे पैदल आवागमन बहाल होने के बाद स्थिति सामान्य हो सकी।

शनिवार की शाम भारत से नेपाल घूमने जा रहे आगरा निवासी दो व्यक्तियों का नेपाल कैंप में कोरोना टेस्ट किया गया। उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद नेपाल प्रशासन ने उन्हें बेलहिया स्थित कैंप में क्वारंटाइन कर दिया और रात में ही भारतीय सुरक्षा बल को जानकारी दी। सूचना के बाद रविवार सुबह पुलिस और एसएसबी चेक पोस्ट को सैनिटाइज करने की कवायद शुरू हो गई। चौकी प्रभारी सोनौली रितेश कुमार राय ने बताया कि चौकी और एसएसबी पोस्ट को सैनिटाइज कराने के लिए सीमा पर आवागमन रोका गया था। सैनिटाइजेशन के बाद आवागमन बहाल कर दिया गया है। सीमा खोलने को लेकर पुलिस व एसएसबी में मतभेद

प्रतिदिन रात 10 बजे से लेकर सुबह छह बजे तक सोनौली सीमा सील रहती है। भीड़ को देखते हुए रविवार सुबह छह बजे जब पुलिस के जवान आवागमन चालू कराने के लिए बैरियर हटाने लगे तो एसएसबी ने उन्हें रोक दिया। इसे लेकर एसएसबी और पुलिस जवानों में तकरार हो गई। एसएसबी जवान सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद सीमा खोलने पर अड़े थे। वहीं, पुलिस भीड़ को देखते हुए पहले ही सीमा खोलना चाहती थी। एसएसबी के असिस्टेंट कमांडेंट संजय प्रसाद और चौकी प्रभारी सोनौली रितेश कुमार राय के बीच हुई बातचीत के बाद आवागमन तीन घंटे बाद बहाल हो सका।

chat bot
आपका साथी