नेपाली अधिकारियों ने सीमा पर रोके माल लदे भारतीय ट्रक

नेपाली अधिकारियों ने भारत-नेपाल की सीमा पर भैरहवां में माल से लदे भारतीय ट्रकों को रोक दिया है। अधिकारियों ने यह कार्रवाई ट्रकों को ओवरलोड बताते हुए की है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 03:22 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 04:52 PM (IST)
नेपाली अधिकारियों ने सीमा पर रोके माल लदे भारतीय ट्रक
नेपाली अधिकारियों ने सीमा पर रोके माल लदे भारतीय ट्रक

गोरखपुर, जेएनएन। नेपाल की ट्रैफिक पुलिस ने भारतीय ट्रकों को नेपाल की सीमा पर ही रोक दिया। नेपाली पुलिस ने इन ट्रकों को ओवरलोड बताते हुए नेपाल में प्रवेश करने से रोका है।

नेपाल के अधिकारियों ने गुरुवार को सोनौली से सटे नेपाली सीमा पर भैरहवा भंसार कार्यालय के बाहर 150 ट्रकों को ओवरलोड बताकर रोक दिया। इन ट्रकों पर टाइल्स व मार्बल लदे हुए थे। शुक्रवार को इन्‍हें अनलोड करके भैरहवा से ही वापस भारत भेज दिया गया।नेपाल की ट्रैफिक पुलिस द्वारा की गई इस कार्रवाई से सीमा क्षेत्र में हड़कंप मचा है। भारतीय वाहन चालकों ने भी पड़ोसी मुल्‍क द्वारा की गई इस कार्रवाई पर असंतोष जताया है।

भारतीय सर्टिफ‍िकेट को नहीं मान रही नेपाली पुलिस
राजस्थान के ट्रक चालक परमीत सिंह ने बताया कि हमार ट्रक पर भारत सरकार के आरटीओ द्वारा जारी क्षमता के अनुसार माल लोड है लेकिन भारत के इन कागजातों को नेपाल की ट्रैफिक पुलिस मानने से इंकार कर रही है। ट्रक आपरेटर कल्याण समिति नौतनवा के अध्यक्ष पप्पू खान ओवरलोड के मुद्दे पर नेपाल के सीडीओ और एसपी रुपंदेही से मिले तो अधिकारियों ने कहा कि ओवरलोड ट्रकों से मार्ग खराब हो रहा है, जिसके कारण ओवरलोड ट्रकों को रोका गया है।
नेपाली पुलिस बताया ओरवलोड
नेपाल पुलिस के बेलहिया इंस्पेक्टर बीर बहादुर थापा ने बताया कि करीब 150 मार्बल के ओवरलोड ट्रकों को रोककर अनलोड करा कर उन्हें वापस भारत भेजा गया है। औद्योगिक क्षेत्रों के लिए लोहा, क्लिंकर जैसे सामान के ओवरलोड ट्रकों का जुर्माना काटा जा रहा है। उन्होंने कहा कि सख्ती के बाद ओवरलोड ट्रकों की संख्या में कमी आई है।

chat bot
आपका साथी