सुस्ता सीमा विवाद निस्तारण के लिए भारतीय दल ने नेपाल गृहमंत्री को सौंपा मांग पत्र

नेपाल के नवलपरासी जिले में स्थित सुस्ता के वार्ड नंबर 5 में वर्षों से चल रहे भारत-नेपाल सीमा विवाद को निस्तारित करने की मांग को लेकर महराजगंज जिले से एक वार्ता दल 24 अक्‍टूबर को काठमांडू पहुंचा। गृह मंत्री बालकृष्ण खाण से मुलाकात कर चार सूत्रीय मांग पत्र सौंपा गया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:21 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:21 PM (IST)
सुस्ता सीमा विवाद निस्तारण के लिए भारतीय दल ने नेपाल गृहमंत्री को सौंपा मांग पत्र
काठमांडू में गृहमंत्री बालकृष्ण खाणा को मांग पत्र सौंपते सुस्ता गांव पालिका का स्थानीय दल। सौ. इंटरनेट मीडिया।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। नेपाल के नवलपरासी जिले में स्थित सुस्ता के वार्ड नंबर 5 में वर्षों से चल रहे भारत-नेपाल सीमा विवाद को निस्तारित करने की मांग को लेकर नेपाल के पालिका गांव एक वार्ता दल 24 अक्‍टूबर को काठमांडू पहुंचा। गृह मंत्री बालकृष्ण खाण से मुलाकात कर चार सूत्रीय मांग पत्र सौंपा गया। भारतीय दल ने सीमा विवाद सुलझाने की मांग प्रमुखता से उठाई।

विवादित क्षेत्र चिह्नित करने की मांग की गई

सुस्ता से देवकरण कलवार व विक्रम खनाल के नेतृत्व में गए वार्ता दल ने विवादित क्षेत्र का चिन्हांकन कर जल्द से जल्द सीमा विवाद को समाप्त करने की मांग की। उनका कहना है कि विवादित क्षेत्र में दोनों देशों के लोग भूमि स्वामित्व का दावा कर खेतीबाड़ी कर रहे हैं। सरहद निर्धारित न होने के कारण तमाम लोग अभी नागरिकता व भूमि स्वामित्व के कागजात से वंचित हैं।

सीमा स्‍तंभ लगाने की मांग

सुस्‍ता की सीमा महराजगंज जिले से लगती है। वार्ता दल का कहना है कि  सरहद निर्धारण होने व सीमा स्तंभ लगने से विवादित क्षेत्र में रह रहे लोगों को काफी राहत मिलती। साथ ही इस बात का भी निर्धारण हो जाता कि वह भारतीय नागरिक हैं या फिर नेपाल के नागरिक हैं। वार्ता दल का कहना है कि गृहमंत्री ने सुस्ता सीमा विवाद के शीघ्र ही निस्तारण हो जाने का आश्वासन दिया है।

पुलिस की छापेमारी में दो पिकअप अवैध पटाखा बरामद

महराजगंज जिले के सिसवा बाजार में 25 अक्‍टूबर की देर शाम इस्टेट चौक और मेन मार्केट में दो स्थान पर स्थित गोदाम में कोठीभार पुलिस ने छापा मारा। जहां दो पिकअप अवैध पटाखा बरामद कर कार्रवाई में जुटी है। कोठीभार थानाध्यक्ष उमेश कुमार ने बताया कि उन्हें नगर में भारी मात्रा में अवैध पटाखा रखे जाने की सूचना मिली। जिसके बाद उन्होंने चौकी प्रभारी सिसवा प्रवीण सिंह सहित पुलिस कर्मियों के साथ छापेमारी कर इस्टेट चौक व मेन मार्केट स्थित दो गोदामों से दो पिकअप अवैध पटाखा बरामद किया है। पटाखा किसका था यह जानकारी नही मिल पाई है। आबादी के बीच इतनी भारी मात्रा में पटाखा रखना खतरनाक हो सकता था। सभी बरामद पटाखों को जब्त कर कार्रवाई की जा रही है। पिछले दो वर्ष पहले भी कस्बे के गोस्वामी नगर मोहल्ले में भारी मात्रा में अवैध पटाखा बरामद हुआ था।

chat bot
आपका साथी