हर्रेया विधायक अजय सिंह के आवास पर आयकर की टीम ने मारा छापा

बस्‍ती जिले के हर्रैया विधायक अजय सिंह के लजघटा स्थित पैतृक आवास पर आयकर विभाग के छापे की कार्रवाई से हड़कंप मच गया। आवास में सुबह आठ बजे से लेकर रात आठ बजे तक यानी बारह घंटे तक गहन छानबीन की गई।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 06:15 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 06:15 AM (IST)
हर्रेया विधायक अजय सिंह के आवास पर आयकर की टीम ने मारा छापा
लजघटा गांव स्थित विधायक अजय सिंह के घर के बाहर खड़े पीएसी के जवान।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बस्‍ती जिले के हर्रैया विधायक अजय सिंह के लजघटा स्थित पैतृक आवास पर आयकर विभाग के छापे की कार्रवाई से हड़कंप मच गया। आवास में सुबह आठ बजे से लेकर रात आठ बजे तक यानी बारह घंटे तक गहन छानबीन की गई। छापेमारी की इस कार्रवाई को राजनीतिक चश्मे से देखा जा रहा है।

सुबह आठ बजे विधायक के आवास पर पहुंची आयकर विभाग की टीम

सुबह आठ बजे लग्जरी वाहनों से आयकर विभाग लखनऊ की विशेष टीम विधायक के आवास पर पहुंची। विधायक आवास में ही थे और क्षेत्र के लोगों से मुलाकात कर रहे थे। छापे की इस कार्रवाई से बेखबर विधायक नित्य की तरह सुबह छह बजे सोकर उठे। योगा, स्नान, ध्यान करने के बाद वह बाहर निकले। गेट पर आयकर टीम देख कर चौंक गए। बहरहाल टीम गेट खुलवा कर गाड़‍ियों सहित अंदर चली गई। घर से बाहर निकलने वाले सभी गेट बंद करा दिए गए। जांच की कार्रवाई रात आठ बजे तक चलती रही। टीम में शामिल अधिकारियों ने घर का कोना-कोना खंगाला। घर के अंदर से बाहर व बाहर से अंदर किसी को आने-जाने नहीं दिया गया। टीम ने खेतीबारी से लेकर व्यवसायिक आय का ब्योरा देखा। परिवार के सदस्यों से भी आय के बारे में पूछताछ की और घर में रखे अभिलेख खंगाले।

नहीं मिल पाई जांच के संबंध में जानकारी

जांच में घर के अंदर क्या खामियां मिली, किन संपत्तियों से जुड़े अभिलेखों की जांच की गई। इसकी जानकारी नहीं मिल पायी है। टीम में शामिल अधिकारी रात में गाड़‍ियों में सवार होकर सीधे चले गए। किसी से कोई बात नहीं की। आयकर विभाग के विशेष टीम की छापेमारी की सूचना पर जनपद मुख्यालय से इंटेलीजेंस की स्पेशल ब्रांच के उपनिरीक्षक शिवराज यादव व हेड कांस्टेबल हरीलाल यादव भी सुबह आठ बजे पहुंच गए थे। यह दोनों गेट पर पहुंचकर निगरानी करते रहे। विधायक निवास के मुख्य गेट पर पीएसी के आधा दर्जन जवान भी मौजूद रहे।

दोपहर तीन बजे खुला था गेट

लजघटा गांव के ग्रामीणों के अनुसार सुबह आई आयकर टीम के अधिकारी विधायक के घर से बाहर नहीं निकले। दिन में तीन बजे एक बार गेट खुला तो टीम के खाने पीने की सामग्री अंदर भेजी गई जो विक्रमजोत के एक होटल से जांच टीम ने मंगाई थी। विधायक अजय सिंह ने बताया कि जांच के समय वह खुद मौके पर मौजूद रहे। छापेमारी को सरकार द्वारा संवैधानिक पद पर आसीन लोगों की आय और संपत्ति की जांच के लिए रूटीन कार्रवाई बताया। कहा कि इसमें किसी का द्वेष भाव नहीं है। यह सामान्य कार्रवाई है। विधायक ने कहा कि आयकर विभाग की टीम किसी शिकायत पर आई थी, इसकी जानकारी उन्‍हें नहीं है। एक न्यूज चैनल में पार्टनरशिप की चर्चाओं को भी उन्होंने खारिज कर दिया। विधायक ने कहा कि चैनल के लोगों से उनके संबंध हैं लेकिन उनका कोई व्यवसायिक संबंध नहीं है। परिवार के किसी सदस्य के व्यवसायिक संबंध के सवाल पर कहा इसकी जानकारी उनको नहीं है।

chat bot
आपका साथी