पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिले में बनेगा प्रोत्साहन परिषद, शुरू हुई तैयारी

ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण और संवर्धन में सहयोग करने और ऐसे स्थलों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शासन ने हर जिले में पर्यटन प्रोत्साहन परिषद के गठन की योजना बनाई है। यह परिषद पर्यटन का वातावरण तैयार करेगी और पर्यटन कार्यालय का मार्गदर्शन करेगी।

Rahul SrivastavaMon, 20 Sep 2021 03:28 PM (IST)
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवींद्र कुमार मिश्रा। फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : पौराणिक, पुरातात्विक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण और संवर्धन में सहयोग करने और ऐसे स्थलों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शासन ने हर जिले में पर्यटन प्रोत्साहन परिषद के गठन की योजना बनाई है। यह परिषद जिले में पर्यटन का वातावरण तैयार करेगी और इस बाबत पर्यटन कार्यालय का मार्गदर्शन करेगी। शासन की ओर से मिले निर्देश के मुताबिक क्षेत्रीय पर्यटन विभाग ने अपने कार्य क्षेत्र में आने वाले जिले में परिषद के गठन की तैयारी शुरू कर दी है।

जिले में पर्यटन को लेकर किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करे पर्यटन कार्यालय

शासन से मिले निर्देश के मुताबिक क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय को यह सुनिश्चित करना होगा कि परिषद हर महीने बैठक करे और जिले में पर्यटन को लेकर किए जा रहे कार्य की समीक्षा करे। इसके अलावा जिले में आने वाले पर्यटकों की संख्या का निरंतर आंकलन करे और इसे बढ़ाने के लिए विभाग को यथोचित सुझाव दे। साथ ही अपने स्तर से भी पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित करे। पर्यटकों को जिले में विशेष सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में भी पर्यटन परिषद को कार्य करना होगा।

परिषद का होगा एक कार्यालय और बैंक खाता

परिषद का एक कार्यालय और बैंक खाता होगा, जिससे यह पर्यटन विभाग से स्वतंत्र रहकर अपनी कार्यवाही सुनिश्चित कर सके। कार्यालय को विकास भवन या कलक्ट्रेट परिसर में स्थापित करने का निर्देश निदेशालय ने दिया है। परिषद से यह भी उम्मीद की जाएगी, वह पर्यटन विकास के लिए प्रचार सामग्री तैयार कराए। साथ ही पर्यटन स्थलों को लेकर एक डाक्यूमेंटी फिल्म तैयार करे, जिसे दिखाकर अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।

जिलाधिकारी होंगे परिषद के पदेन अध्यक्ष

परिषद के पदेन अध्यक्ष जिलाधिकारी होंगे। पुलिस कप्तान, सीडीओ, डीएफओ, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका, क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन, जिला सूचना अधिकारी, क्षेत्रीय पुरातत्व अधिकारी, मुख्य कोषाधिकारी, क्षेत्रीय संस्कृति अधिकारी और क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी के परिषद के पदेन सदस्य बनाया जाएगा। विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर जिले के जनप्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा। अध्यक्ष की अनुमति से होटल एसोसिएशन, ट्रेवेल एजेंट व टूर आपरेटर आदि को नामित सदस्य बनाया जा सकेगा।

हर जिले में पर्यटन प्रोत्साहन परिषद के गठन की शुरू हुई तैयारी

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, गोरखपुर रवींद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि शासन के निर्देश के मुताबिक बहुत जल्द हर जिले में पर्यटन प्रोत्साहन परिषद के गठन की तैयारी शुरू कर दी गई है। परिषद का गठन शासन द्वारा निर्धारित मानकों पर किया जाएगा। इसे लेकर कमिश्नर का मार्गदर्शन लेकर जल्द बैठक आयोजित की जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.