महराजगंज में एनएच 730 सेमराराजा में टोल प्‍लाजा का हुआ उद्घाटन, टोल टैक्स की हो रही वसूली

गोरखपुर-सनौली मार्ग पर सेमराराज गांव के पास टोल प्‍लाजा का ि‍निर्माण कराया गया है। 16 सितंबर को टोल प्‍लाजा का उद्घाटन होने के साथ ही वाहनों से टोल की वसूली शुरू हो गई है। वसूली शुरू होने के पहले दिन निजी सवारी वाहनों के चालकों को मुश्किल उठानी पडी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 11:05 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 11:05 AM (IST)
महराजगंज में एनएच 730 सेमराराजा में टोल प्‍लाजा का हुआ उद्घाटन, टोल टैक्स की हो रही वसूली
सेमराराज में टोल प्‍लाजा से गुजरते वाहन। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर-सोनौली मार्ग पर महराजगंज जिले में सेमराराजा गांव के पास बने टोल प्‍लाजा का उद्घाटन हो गया है। वाहनों से टोल टैक्‍स की वसूली भी शुरू हो गई है। एनएचएआइ के सहायक अभियंता ने 16 सितंबर को फीता काटकर टोल प्‍लाजा का उद्घाटन किया।

बगैर फास्‍ट टैग वाले वाहनों से वसूला गया दोगुना टोल

नेशनल हाईवे अथार्टी आफ इंडिया के निर्देश के बाद संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों ने सुबह आठ बजे से टैक्स लेना शुरु कर दिया। जिन वाहनों पर फास्ट टैग कार्ड नहीं रहा। उन्हें जुर्माना के तौर पर दोगुना टैक्स देना पड़ा। गोरखपुर-महराजगंज मार्ग पर सेमराराजा के पास बने टोल टैक्स से गुजरने वाले वाहन पहले दिन रेट को लेकर जानकारी करते रहे।

निजी सवारी वाहनों को उठाना पडा नुकसान

तमाम प्राइवेट सवारी वाहन जब टोल प्लाजा पर पहुंचे और टैक्स जमा किया तो नुकसान को लेकर परेशान दिखे। अचानक टोल टैक्स लेने पर प्राइवेट सवारी वाहन किराया नहीं बढा पाए और उन्हें नुकसान उठाना पड़ा। टोल प्लाजा के प्रबंधक श्याम धर पाठक ने बताया कि टोल टैक्स पर कार, हल्का मोटर वाहन के सिंगल यात्रा की फीस 25 रुपये है, लेकिन एक दिन में रिटर्निंग होगी तो उसकी फीस दर 35 रुपये है।

फीस जमाकर एक माह के लिए वाहनों के आने-जाने का कराया जा सकता है पंजीकरण

मासिक 50 सिंगल यात्रा के लिए एक माह के लिए 815 रुपये फीस व कामर्शियल वाहन जो टोल प्लाजा जनपद के भीतर पंजीकृत हो, उनके एकल यात्रा फीस के लिए 10 रुपये दर निर्धारित है। इसी तरह हल्का वाणिज्य व हल्का मालवाहक व मिनी बस का दर क्रमश: 40, 60, 1315, 20 रुपये है। बस या ट्रक की दर क्रमश: 85, 125 रुपये, 2760 रुपये 40 रुपये है।

20 किमी परिधि वाले लोग 285 रुपये में बनवा सकते हैं मासिक पास

बीस किमी की परिधि वाले स्थानीय गैर वाणिज्यिक वाहनों के लिए मासिक पास 285 रुपये में बनेगा। वाहन स्वामी टोल प्लाजा पर जाकर वाहन की आरसी, आधारकार्ड की छायाप्रति और मासिक जमा कर पास बनवा सकते हैं। इस अवसर पर एनएचआइ एके तकनीकी पर्यवेक्षक पप्पू कुमार, संदीप पांडेय, आइटी एक्सपर्ट सत्यप्रकाश राय, शशांक शुक्ल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी