इस जिले में एएसपी की ही बना दी फेसबुक की फर्जी आइडी, मांगे रुपये

साइबर क्राइम रोक पाने में पुलिस सफल नहीं हो पा रही। अब तो जालसाजों के निशाने पर पुलिस के बड़े अधिकारी भी आने लगे हैं। फेसबुक पर सिद्धार्थनगर के अपर पुलिस अधीक्षक के आइडी का क्लोन बनाकर धन की डिमांड का मामला सुर्खियों में रहा।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:10 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:25 AM (IST)
इस जिले में एएसपी की ही बना दी फेसबुक की फर्जी आइडी, मांगे रुपये
एएसपी सुरेश चंद्र रावत के नाम से फेसबुक पर फर्जी आइडी बनाकर मांगे गए रुपये। सौ. इंटरनेट मीडिया

गोरखपुर, जेएनएन : साइबर क्राइम रोक पाने में पुलिस सफल नहीं हो पा रही। अब तो जालसाजों के निशाने पर पुलिस के बड़े अधिकारी भी आने लगे हैं। फेसबुक पर सिद्धार्थनगर के अपर पुलिस अधीक्षक के आइडी का क्लोन बनाकर धन की डिमांड का मामला सुर्खियों में रहा। एएसपी सुरेश चंद्र रावत के नाम दूसरी फर्जी आइडी बनाकर कुछ लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई। लोगों ने इसे असली आइडी समझकर मित्रता अनुरोध को स्वीकार्य किया तो फर्जीवाड़ा करने वाले ने मेसेंजर के जरिये चैटिंग शुरू कर रुपये की मांग शुरू कर दी। कुछ लोगों ने इसकी जानकारी एएसपी को दी। उन्होंने आइडी को बंद कराते हुए मामले की जांच शुरू कराई है। सीओ डुमरियागंज समेत कई अन्य पुलिसकर्मियों की आइडी क्लोन कर धन की मांग पूर्व में की जा चुकी है।

जालसाजों ने आइडी का क्‍लोन किया तैयार

एएसपी ने एडिशनल एसपी सिद्धार्थनगर विथ सुरेश चंद्र रावत के नाम पर अपनी फेसबुक आइडी बना रखी है। जालसाज ने इसी आइडी का क्लोन तैयार कर तमाम लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा। अभी दो लोगों ने ही इसे स्वीकार्य किया था कि दोनों को मेसेंजर के जरिये मैसेज आने लगे। हालचाल लेने के साथ ही धन की जरूरत बताते हुए मदद मांगी गई। सूची में शामिल लोगों से जालसाज ने कहा कि उन्हें थोड़ी मदद चाहिए। जब सूची में शामिल व्यक्ति ने धन कैसे लेंगे पूछा तो उसने पे-फोन, गुगल पे एकाउंट के बारे में जानकारी मांगनी शुरू की। मामला संदिग्ध लगते ही मित्रता सूची में शामिल एक व्यक्ति ने एएसपी को मामले से अवगत कराया। एएसपी ने सर्विलांस को फोन करके आइडी बंद कराई। खुद साइबर एक्सपर्ट की सलाह लेते हुए मामले की जांच में जुट गए। एएसपी सुरेश चंद्र रावत ने कहा कि आइडी को ब्लाक करा दिया गया है। मामले की जांच चल रही है। जल्द ही फर्जीवाड़े में शामिल को पकड़ लिया जाएगा।

एएसपी ने पोस्ट किया मैसेज

धन मांगने की जानकारी होने पर एएसपी ने अपनी फेसबुक आइडी पर अपील करती हुई एक पोस्ट डाली। मैसेज में उन्होंने लिखा कि मेरे नाम से किसी फ्राड व्यक्ति के द्वारा एक फेक आइडी बना ली गई है। उस आइडी से धन की मांग की जा रही है। कृपया सतर्क रहें, रिक्वेस्ट एक्सेप्ट ना करें। किसी धनराशि का लेनदेन न करें। कृपया सभी मित्र सतर्क रहें।

इनकी आइडी हो चुकी है क्लोन

पिछले कुछ माह में सीओ डुमरियागंज अजय कुमार श्रीवास्तव की फेसबुक आइडी क्लोन की जा चुकी है। इससे एक साथी से धन की मांग की जा चुकी है। इसके अलावा एसओ चिल्हिया रहे सभाशंकर यादव, दिनेश चंद्र चौधरी, क्राइम ब्रांच में तैनात रहे इंस्पेक्टर विनोद राव की आइडी का क्लोन बनाकर धन की मांग की जा चुकी है। मामले की जानकारी होने पर सभी ने अपनी क्लोन आइडी को बंद भी करा दिया था।

अपनी आइडी को हमेशा लाक रखें

साइबर मामलों के जानकार दिलीप द्विवेदी ने कहा कि बिना जान- पहचान वाले व्यक्ति से फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार्य ना करें। यदि किसी के मित्रता अनुरोध को गलती से स्वीकार्य कर लिया है तो धन मांगने की दशा में संबंधित व्यक्ति को जानकारी। फोन पर बात करें। अपनी आइडी को हमेशा लाक रखें।

chat bot
आपका साथी