गोरखपुर में बरसात के समय ताल दिखेंगे मेडिकल रोड के मोहल्ले, अब तक नहीं हुई व्‍यवस्‍था

असुरन-मेडिकल रोड पर समस्या समाधान के लिए मंडलायुक्त ने जल निगम के अधिशासी अभियंता को एक सप्ताह की मोहलत दी है। सुधार नहीं हुआ तो अधिशासी अभियंता के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अधूरा सीसी कार्य जल्द पूरा कराना होगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:31 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:31 PM (IST)
गोरखपुर में बरसात के समय ताल दिखेंगे मेडिकल रोड के मोहल्ले, अब तक नहीं हुई व्‍यवस्‍था
मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने जिले में चल रही सड़क निर्माण की प्रमुख योजनाओं की समीक्षा की तो विभिन्न एजेंसियों में तालमेल का जबरदस्त अभाव नजर आया। असुरन-मेडिकल रोड पर पीडब्ल्यूडी, जल निगम एवं नगर निगम के बीच सामंजस्य की कमी से बरसात में सड़क के किनारे के मोहल्ले जलभराव से ताल जैसे नजर आएंगे। आठ स्थानों पर जलनिगम से डाली गई पाइपलाइन पीडब्ल्यूडी द्वारा निर्मित नाले के समानांतर नहीं है। जलनिकासी के लिए नगर निगम की ओर से बनाई गई नालियां नीचे होने के कारण मोहल्लों का पानी मुख्य नाले तक नहीं आ पा रहा है। मंडलायुक्त ने ठीकेदार, जलनिगम, नगर निगम एवं पीडब्ल्यूडी को मिलकर स्थिति में सुधार करने को कहा है। सुधार न होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सर्विस रोड ड्रेनेज का काम भी तेज कराएं

असुरन-मेडिकल रोड पर समस्या समाधान के लिए मंडलायुक्त ने जल निगम के अधिशासी अभियंता को एक सप्ताह की मोहलत दी है। सुधार नहीं हुआ तो अधिशासी अभियंता के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मंडलायुक्त ने इस मार्ग के सर्विस रोड, डक्ट एवं ड्रेनेज का कार्य तेजी से करने का निर्देश पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता को दिया है। अधूरा सीसी कार्य जल्द पूरा कराना होगा। विलंब होने पर संबंधित ठीकेदार के खिलाफ कार्रवाई होगी।

गोरखपुर-देवरिया मार्ग पर धीमा है सीवर लाइन का काम

गोरखपुर-देवरिया मार्ग पर जल निगम की ओर से बनाया जा रहे सीवर लाइन का काम काफी धीमा है। मंडलायुक्त ने इसपर कड़ी नाराजगी जताई है। सीवर लाइन का काम सुस्त होने से मार्ग भी अधूरा है और लोगों को परेशानी हो रही है। मंडलायुक्त ने कहा कि सीवर लाइन का काम तेज करें और जहां सीवर लाइन का काम पूरा हो चुका है, वहां सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए। कई दिनों पहले नौसढ़-पैडलेगंज मार्ग चौड़ीकरण का काम स्वीकृत हुआ है। इसे छह लेन में परिवर्तित किया जाना है। काम पाने वाली छात्रशक्ति कंस्ट्रक्शन को ड्रेन, डक्ट व तटबंध का काम जल्द शुरू करने को कहा गया है। इस मार्ग पर वृक्षों की संख्या पता कर उसे काटने का निर्देश भी दिया। बिजली पोल शिफ्ट करने के लिए बिजली निगम के मुख्य अभियंता को निर्देशित किया गया। बैठक में अधिकारियों के साथ ही ठीकेदारों के प्रतिनिधियों को भी बुलाया गया था।

जंगल कौडिय़ा मार्ग पर जल्द मिलेगा मुआवजा

कुछ लोगों को जमीन का मुआवजा न मिलने की बात भी सामने आई। मंडलायुक्त ने कहा कि जिन भू स्वामियों को मुआवजा नहीं प्राप्त हो सका है, उन्हें चिह्नित कर लिया गया है। अगले दो से तीन दिनों में मुआवजा देने की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद रजिस्ट्री भी कराई जाएगी। जो भूस्वामी गोरखपुर से बाहर हैं, उनसे संपर्क कर अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिया कि एक सप्ताह के पहले लाइन शिङ्क्षफ्टग का काम भी पूरा कर लिया जाए। मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी का कहना है कि प्रमुख सड़क परियोजनाओं के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की गई है। कई तरह की कमियां सामने आई हैं, उन्हें जल्द से जल्द दूर करने को कहा गया है। निर्धारित समय से कमियों को दूर कर लोगों की परेशानी खत्म नहीं की गई तो जिम्मेदार लोगों पर एफआइआर भी दर्ज होगी।

chat bot
आपका साथी