कुशीनगर के कसया सीएचसी मे लगेगा आक्सीजन प्लांट

कसया नगरपालिका परिषद ने जारी किया 74.26 लाख रुपये आक्सीजन प्लांट के निर्माण पर आएगा 1.38 करोड़ खर्च नपाध्यक्ष ने बताया कि नियमित खर्चो को बाधित करते हुए प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है लोगों की जान बचाने से जरूरी अन्य कोई कार्य नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 05:00 AM (IST)
कुशीनगर के कसया सीएचसी मे लगेगा आक्सीजन प्लांट
कुशीनगर के कसया सीएचसी मे लगेगा आक्सीजन प्लांट

कुशीनगर : उच्चीकृत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कसया पर कोविड-19 से गंभीर रूप से पीड़ित मरीजों के लिए आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए नगरपालिका परिषद आगे आई है। इसके लिए नपा ने 74.26 लाख रुपए जारी भी कर दिए हैं।

नपाध्यक्ष साबिरा खातून ने पत्रकारों को बताया कि इस कार्य पर 1.38 करोड़ की लागत आ रही है। राज्य वित्त की धनराशि से नियमित खर्चों को बाधित करते हुए आक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि महामारी के प्रकोप से मानवता इस समय संकट में है। लोगों की जान बचाने से जरूरी कोई कार्य नहीं हो सकता। ऐसे में नगरपालिका ने यह कार्य जल्द पूरा कराने का निर्णय लिया है। पत्रकार वार्ता में मौजूद नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि कैफुल अली उर्फ मजनू ने लोगों से घरों में रहने, मास्क व सैनेटाइजर का प्रयोग करने, जरूरी सामानों की खरीददारी करते समय तथा हास्पिटल आदि जगहों पर शारीरिक दूरी बनाकर रहने की अपील की। कहा कि संयमित रहकर ही कोविड पर विजय प्राप्त की जा सकेगी।

कप्तानगंज में प्लांट के लिए मांगी अनुमति

कप्तानगंज उपनगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने को लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष आभा गुप्ता ने शनिवार को जिलाधिकारी को पत्र लिखकर अनुमति दिए जाने की मांग की है। पलांट स्थापित न होने तक उन्होंने प्रति दिन सीएचसी को 50 आक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति देने की भी मांग की है।

डीएम को भेजे पत्र में नगर पंचायत अध्यक्ष ने कहा है कि कोविड के मरीजों के इलाज के लिए यहां आक्सीजन का इंतजाम नहीं है। सीएचसी परिसर में आक्सीजन प्लांट लगाया जाना अत्यंत आवश्यक है। नगर पंचायत राज्य वित्त निधि से परिसर में आक्सीजन प्लांट लगाएगी। जब तक प्लांट स्थापित नहीं हो जाता जिला प्रशासन प्रति दिन सीएचसी कप्तानगंज को 50 आक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराए। ताकि मरीजों को उचित इलाज मिल सके।

हाटा सीएचसी में भी लगेगा प्लांट

आक्सीजन की कमी से लोगों की जा रही जान को देखते हुए नगर पालिका हाटा भी आगे आई है। अध्यक्ष मोहन वर्मा ने शनिवार को जिलाधिकारी एस राजलिगम को पत्र लिखकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाटा में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने की अनुमति मांगी है।

जिलाधिकारी को लिखे पत्र में अध्यक्ष ने कहा है कि कोरोना का बढ़ता कहर आज सबसे बड़ी चुनौती है। इसे देखते हुए नगर पालिका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाटा में आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए तत्पर है। कहा है कि परिषद के पास राज्य वित्त आयोग से मिले 54 लाख रुपये उपलब्ध है। अधिशासी अधिकारी अजय कुमार सिंह ने बताया कि सीएचसी में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने के लिए पत्र लिखा गया है। अनुमति मिलने के बाद इस दिशा में तत्काल जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी