कुशीनगर में विशेष जांच अभियान में मिले 1056 कोरोना संक्रमित

कुशीनगर में पिछले दिनों घर-घर कोरोना संक्रमित मरीजों को खोजने का अभियान शासन के निर्देश पर चलाया गया था इस अभियान में 4476 लोगों में मिला था कोरोना का प्रारंभिक लक्षण बीमार 3073 रोगियों को दी गई किट 25 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:05 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:05 AM (IST)
कुशीनगर में विशेष जांच अभियान में मिले 1056 कोरोना संक्रमित
कुशीनगर में विशेष जांच अभियान में मिले 1056 कोरोना संक्रमित

कुशीनगर : स्वास्थ्य विभाग द्वारा पिछले दिनों चलाए गए पांच दिवसीय विशेष अभियान में 4476 लोगों की जांच में 3420 निगेटिव मिले और 1056 लोग संक्रमित पाए गए। गांवों में चलाए गए इस अभियान में एंटीजन से 3294 लोगों की जांच हुई, जिसमें 692 संक्रमित मिले तो आरटीपीसीआर से 1182 की जांच में 364 लोग संक्रमित मिले हैं। इसमें से 25 लोगों को जिला संयुक्त चिकित्सालय के नान कोविड व कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिसमें स्वस्थ हुए 12 लोगों को घर भेज दिया गया।

कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर शासन ने गांवों में जांच करने के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया था। इसमें स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को बाहर से आने व संक्रमण के लक्षण के बारे में रजिस्टर पर अंकित करते हुए ब्लाकवार रिपोर्ट प्रस्तुत करनी थी। पांच मई से चलाए गए पांच दिवसीय अभियान में कुल घरों की संख्या 496989 रही, जिसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम 489844 घरों तक पहुंच पाई, 7138 घरों तक टीम नहीं पहुंच पायी थी। जिसमें से लगभग 820 से अधिक संक्रमित में बाहर से आने वाले भी शामिल रहे। टीम ने गंभीर लक्षण वाले 3073 लोगों को किट भी दिया गया। इस अभियान में सर्वाधिक खड्डा ब्लाक में 672 संक्रमित मिले तो सबसे कम कसया में 124 कसया का रहा।

यह रहीं टीमें

इसके लिए कुल 3654 टीमें गठित की गईं, जिसमें आशा के साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया गया था। गांव का लक्ष्य न देकर घरों की संख्या 496989 ब्लाकवार दी गई थी।

जागरूक करने की भी थी जिम्मेदारी

कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए शासन के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को संक्रमण के नए रूप के प्रति सजगता, जागरूकता एवं संभावित रोगियों को चिह्नित करना था और आवश्यकतानुसार दवाएं भी देनी थीं।

अभी नहीं बना क्वारंटाइन सेंटर

गांवों में क्वारंटाइन सेंटर बनाने के निर्देश के बावजूद अभी तक कहीं भी नहीं बनाया गया है। न ही इसके लिए कोई स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिशा निर्देश जारी किया गया।

विभाग के पास गांव का आंकड़ा नहीं

स्वास्थ्य विभाग की टीम के पास किस गांव में संक्रमितों की संख्या अधिक है। इसका कोई रिकार्ड नहीं है। टीम का मानना है कि बाहर से आने वाले संक्रमितों ने गांव स्तर पर बिना प्रोटोकाल के अनुपालन नहीं किया। इससे संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है।

सीएमओ डा. एनपी गुप्ता ने कहा कि पांच दिनों के विशेष अभियान में निर्धारित घरों का लक्ष्य तय किया गया था, जहां 1056 संक्रमित मिले, उन गांवों को प्राथमिकता दी गई। टीम अब भी गांवों में ऐसे परिवार व लक्षणयुक्त रोगियों को चिह्नित करने में जुटी है। यह अभियान लगातार चल रहा है। घर पर होम आइसोलेट किए गए संक्रमितों को परिवार से अलग कर दिया गया है। उनके लिए कमांड कंट्रोल रूम से फोन कर स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में ख्याल रखा जाता है तो घर वाले मास्क आदि का प्रयोग भोजन व नाश्ता आदि पहुंचाते हैं।

chat bot
आपका साथी