Coronavirus In Gorakhpur: आठ में डेल्टा प्लस, तीन में कप्पा व 27 में डेल्टा की पुष्टि

Coronavirus Cases In Gorakhpur क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) ने गोरखपुर महराजगंज व कुशीनगर के 43 नमूने नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनआइवी) पुणे में भेजी थी। 38 की रिपोर्ट सोमवार को आ गई। इसमें आठ में डेल्टा प्लस तीन में कप्पा व 27 में डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:02 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:29 AM (IST)
Coronavirus In Gorakhpur: आठ में डेल्टा प्लस, तीन में कप्पा व 27 में डेल्टा की पुष्टि
गोरखपुर में कोरोनावायरस डेल्टा प्लस के आठ मरीजों की पुष्टि हुई है। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Coronavirus Cases In Gorakhpur: पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में कोरोना की दूसरी लहर इतनी खतरनाक क्यों थी, इसको लेकर स्थिति साफ होने लगी है। तीसरी लहर में विभिन्न राज्यों में तबाही मचाने वाले डेल्टा प्लस वैरिएंट ने यहां दूसरी लहर में ही दस्तक दे दी थी। क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) ने गोरखपुर, महराजगंज व कुशीनगर के 43 नमूने नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी (एनआइवी), पुणे में भेजी थी। 38 की रिपोर्ट सोमवार को आ गई। इसमें आठ में डेल्टा प्लस, तीन में कप्पा व 27 में डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

महराजगंज के छह व कुशीनगर के दो लोगों ने डेल्टा प्लस को हराया

जिन लोगों में कोरोना के इन स्वरूपों की पुष्टि हुई है। उनमें से किसी को कोविड वैक्सीन नहीं लगी थी। सभी नमूने मार्च से मई के बीच भेजे गए थे। इसमें डेल्टा से पीड़ित कुशीनगर के एक 65 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई। शेष सभी ने अपनी प्रतिरोधक क्षमता से कोरोना को मात दे दी है।

जिन आठ लोगों में डेल्टा प्लस की पुष्टि हुई है उनमें से छह महराजगंज (27 से 56 साल) व दो कुशीनगर (15 व 17 साल) के थे। सभी स्वस्थ हो गए हैं। इसके अलावा महराजगंज के 17 लोगों में डेल्टा व तीन में कप्पा मिला है। कुशीनगर के नौ व गोरखपुर के एक व्यक्ति में डेल्टा की पुष्टि हुई है।

एनआइवी पुणे में हुई कोरोना नमूनों की जांच, 38 की आई रिपोर्ट

इसके पहले बाबा राघव दास मेडिकल कालेज के माइक्रोबायोलाजी विभाग ने इंस्टीट्यूट आफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी (आइजीआइबी), दिल्ली में गोरखपुर के नमूने भेजा था। वहां से 30 की रिपोर्ट आ चुकी है। दो में डेल्टा प्लस, एक में कप्पा व 27 में डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। इससे साफ हो गया है कि दूसरी लहर में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में अभी तक कोरोना के सबसे खतरनाक स्वरूप डेल्टा प्लस ने दस्तक दे दी थी!

एनआइबी पुणे से 38 नमूनों की रिपोर्ट आई है। केवल डेल्टा से प्रभावित एक व्यक्ति की मौत हुई है। डेल्टा प्लस के सभी मरीज ठीक हो गए। कप्पा से पीड़ितों की तलाश की जा रही है। - डा. हीरावती, वायरोलाजिस्ट, आरएमआरसी।

chat bot
आपका साथी