देवरिया में 92 लाख से अधिक छपेंगे मतपत्र, तैयारी शुरू

देवरिया में इस बार पंचायत चुनाव में 23 लाख मतदाताओं की संख्या होने का अनुमान है प्रधान बीडीसी जिला व ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए होना है चुनाव।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 06:00 AM (IST)
देवरिया में 92 लाख से अधिक छपेंगे मतपत्र, तैयारी शुरू
देवरिया में 92 लाख से अधिक छपेंगे मतपत्र, तैयारी शुरू

देवरिया, जेएनएन। पंचायत चुनावों की तारीख की भले ही घोषणा नहीं हुई है लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। चार पदों पर होने वाले चुनाव को देखते हुए करीब 92 लाख मतपत्र छपवाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यह मतपत्र दिल्ली से छपकर आएंगे। 2015 के पंचायत चुनाव में जिले में कुल 21 लाख मतदाता थे। इस बार 10 फीसद वृद्धि का अनुमान है। इसी को आधार बनाकर मतपत्र छपवाया जा रहा है।

वर्तमान में जिले में 1189 ग्राम पंचायतें हैं, जहां चुनाव होना है, जबकि वर्ष 2015 में जिले में 1190 ग्राम पंचायतों में चुनाव हुआ था। बरियारपुर नगर पंचायत बनने के बाद ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या कम हो गई है। इस बार 1468 मतदान केंद्र व 3844 बूथ बनाए जाएंगे। प्रत्येक बूथ पर 800 तक ही मतदाता मतदान करेंगे। इसकी वजह चारों पदों पर एक साथ चुनाव कराने की तैयारी को बताया जा रहा है। प्रधान, जिला, क्षेत्र व ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए चार, छह, नौ, 12, 18, 27, 36 व इससे अधिक चुनाव चिह्न वाले मतपत्र छपवाए जा रहे हैं।

अलग-अलग रंगों के होंगे मतपत्र

पंचायत चुनावों में सभी पदों के लिए अलग-अलग रंग के मतपत्र होंगे। ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए सफेद, प्रधान के लिए हरे, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए नीला व जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग के मतपत्र होंगे। गांवों में सरगर्मी बढ़ी

पंचायत चुनावों को लेकर गांवों में सरगर्मी तेज हो गई है। गांवों में प्रधान पद के दावेदार सुबह-शाम मतदाताओं की परिक्रमा कर रहे हैं। लोगों के दुख-सुख पूछ रहे हैं। जिन गांवों में आरक्षण है, उन जगहों पर सामान्य वर्ग के दावेदारों की होड़ लगी है। उन्हें उम्मीद है कि इस बार उनका गांव सामान्य हो जाएगा। वहीं जिला पंचायत सदस्य पद के दावेदार गांव-गांव जाकर होर्डिंग टंगवा रहे हैं। अधिकतर गांवों में छठ पूजा के दिन जनरेटर, चाय आदि की तैयारी में प्रधान पद के दावेदार अभी से जुट गए हैं।

chat bot
आपका साथी