गोरखपुर : महिला अस्पताल में अव्यवस्था पर भड़के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री

गोरखपुर जिले के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री गोरखपुर में मह‍िला अस्‍पताल में दुर्व्‍यवस्‍था देखकर भड़क उठे। उन्होंने डीएम से बात कर दो घंटे के अंदर पंजीकरण काउंटर और टीकाकरण बूथ बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने अधिकारियों को व्‍यवस्‍था में सुधार की चेतावनी दी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 02:40 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 02:40 PM (IST)
गोरखपुर : महिला अस्पताल में अव्यवस्था पर भड़के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री
जिला महिला अस्पताल का न‍िरीक्षण करते प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री। - जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। जिला महिला अस्पताल में कोरोना से बचाव का टीका लगवाने में अव्यवस्था पर जिले के प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री भड़क उठे। उन्होंने डीएम से बात कर दो घंटे के अंदर पंजीकरण काउंटर और टीकाकरण बूथ बढ़ाने के निर्देश दिए। महिला अस्पताल के टीकाकरण बूथ पर भारी भीड़ थी। एक तरफ से महिलाओं और दूसरी तरफ से पुरुषों की लाइन लगी थी। सुबह से ही लाइन तोड़कर आगे निकलने की होड़ मची रही। पुलिसकर्मियों को भीड़ को नियंत्रित करने में काफी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा था।

काउंटर बढ़ाने का द‍िया न‍िर्देश

प्रभारी मंत्री महिला अस्पताल में पहुंचे तो धूप में टीकाकरण की लाइन में लगे लोगों को देखकर चौंक गए। टीकाकरण बूथ के अंदर पहुंचने पर प्रभारी मंत्री ने टीका लगाने में जुटी स्टाफ नर्सों से भीड़ का कारण पूछा। स्टाफ नर्सों ने बताया कि पंजीकरण काउंटर एक होने के कारण काफी देर हो रही है। लोग धक्का-मुक्की भी करते रहते हैं। यहां से प्रभारी मंत्री कार्यवाहक प्रमुख अधीक्षक डा. नीना त्रिपाठी के कमरे में पहुंच गए। वहां कार्यवाहक प्रमुख अधीक्षक नहीं मौजूद थीं। थोड़ी देर बाद वह पहुंचीं तो प्रभारी मंत्री ने अव्यवस्था का कारण पूछा। कार्यवाहक प्रमुख अधीक्षक ने बताया कि काफी समय से दो काउंटर बढ़ाने की मांग की जा रही है। प्रभारी मंत्री ने डीएम से फोन पर बात की और दो घंटे में काउंटर बढ़वाने को कहा।

खुद आऊंगा या किसी को भेजूंगा

प्रभारी मंत्री ने डीएम से कहा कि दो घंटे में काउंटर बढऩे चाहिए। दो घंटे बाद वह खुद आएंगे या किसी को जांच के लिए भेजेंगे।

कपड़े पर लग जा रहा खून

महिला अस्पताल में टीकाकरण में अव्यवस्था भारी है। कई लोग इंजेक्शन लगने वाली जगह को देर तक दबाकर नहीं रख रहे और तुरंत कपड़ा पहन ले रहे हैं। इस कारण खून उनके कपड़ों पर भी लग जा रहा है।

टीका लगवाकर जा रहे लोग

कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के बाद कम से कम 30 मिनट आब्जर्वेशन कक्ष में रुकने के निर्देश हैं। महिला अस्पताल में टीका लगवाने के बाद 30 मिनट रुकने की जानकारी देने वाला कोई नहीं है। इस कारण टीका लगवाने के तत्काल बाद लोग चले जा रहे हैं।

महिलाओं ने किया हंगामा

उमस भरी गर्मी के बीच टीका लगवाने पहुंची महिलाओं ने देर होने पर हंगामा किया। महिलाओं का आरोप था कि बाहर से आने वालों को पहले टीका लगाया जा रहा है, लाइन में खड़े लोगों को सिर्फ इंतजार करना पड़ता है। नौसढ़ की सुमित्रा वर्मा ने कहा कि सोमवार को भी वह टीका लगवाने पहुंची थीं लेकिन भीड़ के कारण घंटों लाइन में खड़ा रहने के बाद वापस जाना पड़ा था। शनिवार को लाइन देखकर लग रहा है कि टीका नहीं लग पाएगा। रुस्तमपुर से पहुंचीं अलका दुबे ने बताया कि लगातार दो दिन से लाइन में लग रही हूं, भीड़ ज्यादा होने और बिना लाइन वालों को टीका लगाने के कारण दिक्कत हो रही है।

लाइन में लगे लोगों को कर दिया सैनिटाइज

महिला अस्पताल में शनिवार को टीका लगवाने के लिए लोगों की लंबी लाइन लगी थी। इस बीच दोपहर तकरीबन 12 बजे नगर निगम की टीम सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल का छिड़काव कराने पहुंच गई। लंबी लाइन के बीच कोरम पूरा करने के लिए टीम छिड़काव करती रही। आगे बढऩे पर टीम ने लाइन में लगे लोगों पर छिड़काव कर दिया। इससे थोड़ी देर के लिए अफरा-तफरी मची रही।

chat bot
आपका साथी