एयरपोर्ट का आइएलएस सर्वे शुरू, दिल्ली से पहुंची टीम

कुशीनगर एयरपोर्ट पर सिस्टम लगने के बाद कोहरा व बारिश में भी लैंड कर सकेंगे विमान नागर विमानन मंत्री ने सिस्टम लगाने की कही थी बात इसको देखते हुए टीम ने मौके पर पहुंच कर सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है सिस्टम लगाने के लिए अतिरिक्त भूमि की भी मांग की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:08 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:08 PM (IST)
एयरपोर्ट का आइएलएस सर्वे शुरू, दिल्ली से पहुंची टीम
एयरपोर्ट का आइएलएस सर्वे शुरू, दिल्ली से पहुंची टीम

कुशीनगर : कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आइएलएस (इंस्ट्रूमेंट लैंडिग सिस्टम) लगाने के लिए दिल्ली से टीम पहुंच गई है। बुधवार को टीम ने सिस्टम के लिए सर्वे शुरू कर दिया। इस सिस्टम के लगने के बाद विमान कोहरे व बारिश के दौरान न्यूनतम दृश्यता में भी लैंड व टेकआफ कर सकेंगे। सिस्टम लगाने के लिए अथारिटी को अतिरिक्त भूमि राज्य सरकार मुहैया करा रही है। फिलहाल एयरपोर्ट पर वैकल्पिक आइएलएस सिस्टम से काम चल रहा है।

नागर विमानन मुख्यालय दिल्ली के संयुक्त महाप्रबंधक एसएस राजू के नेतृत्व में आई टीम में एडी तरुण गुप्ता व सहायक महाप्रबंधक मोहम्मद नसीम शामिल हैं। एयरपोर्ट पर आइएलएस के पार्ट डीवीओआर (डाप्लर वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज), लोकलाइजर, ग्लाइड पाथ आदि लगाए जाएंगे। सर्वे के पश्चात टीम अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को देगी। टीम के मुताबिक पांच छह माह के भीतर यह सिस्टम एयरपोर्ट पर कार्य करने लगेगा।

20 अक्टूबर को एयरपोर्ट के उद्घाटन अवसर पर आए नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिधिया ने मीडिया से बातचीत में आइएलएस का कार्य जल्द शुरू कराने की बात कही थी। संजय नारायण, महाप्रबंधक एटीसी ने बताया कि किसी भी एयरपोर्ट पर विमानों की सुरक्षित लैंडिग व टेकआफ के लिए परफेक्ट नेविगेशनल एक्यूपमेंट का होना जरूरी होता है। हर मौसम में बाधारहित उड़ान के लिए कुशीनगर एयरपोर्ट को संसाधनों से लैस करने की कार्रवाई शुरू हो गई है।

आज आठ घंटे बाधित रहेगी विद्युत आपूर्ति

विद्युत उपकेंद्र कसया में केवी पैनल बदलने एवं रूटीन टेस्टिग का कार्य होना है। इससे जुड़े 33 केवी सिरसिया न्यू व तरकुलवा की विद्युत आपूर्ति गुरुवार को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक बाधित रहेगी। यह जानकारी अधीक्षण अभियंता राकेश कुमार गुप्त ने दी।

chat bot
आपका साथी