गोरखपुर में पकड़ा गया ई टिकटों का अवैध कारोबारी

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पकड़े गए व्यक्ति के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। दरअसल पूर्वांचल में शहर से लगायत गांवों तक ई टिकटों के अवैध कारोबार का जाल फैल चुका है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:49 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:49 PM (IST)
गोरखपुर में पकड़ा गया ई टिकटों का अवैध कारोबारी
अपराधी की गिरफ्तारी का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। ई टिकटों के अवैध कारोबारियों के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल की टीम का धर-पकड़ जारी है। टीम ने हाटा बाजार स्थित ओम साईं ट्रेवेल्स में छापा मारकर टिकटों के एक अवैध कारोबारी को पकड़ा है। उसके पास से अनधिकृत रूप से बुक किए गए आठ टिकट बरामद किए गए हैं।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पकड़े गए व्यक्ति के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। दरअसल, पूर्वांचल में शहर से लगायत गांवों तक ई टिकटों के अवैध कारोबार का जाल फैल चुका है। कारोबारी फर्जी साफ्टवेयर के माध्यम से अनधिकृत रूप से जनरल और तत्काल कंफर्म टिकटों की बुकिंग कर ले रहे हैं। बदले में मनमाना किराया वसूल रहे हैं। रेलवे के काउंटरों पर लाइन में लगे लोगों के हाथ सिर्फ वेङ्क्षटग टिकट ही आ रहे हैं। लगातार कार्रवाई के बाद भी कारोबार पर अंकुश नहीं लग पा रहा है।

चुनाव में पुलिसकर्मी पर हमले के चार आरोपित गिरफ्तार

पंचायत चुनाव में मतदान के दिन बूथ पर तैनात पुलिसकर्मी पर जानलेवा हमला करने के चार आरोपितों को गीडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। न्यायिक अभिरक्षा में उन्हें जेल भेज दिया गया है। बेलवाडाड़ी निवासी आरोपित जीतेंद्र निषाद, योगेंद्र निषाद, रजनीश निषाद और राजेंद्र निषाद की गिरफ्तारी हुई है। गीडा इलाके के बेलवाडाड़ी गांव में मतदान के दौरान प्रधान पद के दो उम्मीदवारों और उनके समर्थकों के बीच विवाद हो गया था। बूथ पर तैनात पुलिसकर्मी ने उन्हें शांत कराने का प्रयास किया। इसी दौरान एक गुट ने पुलिसकर्मी पर हमला कर दिया था। इस मामले में बलवा, मारपीट, धमकी देने, लोक सेवक पर हमला करने, आपराधिक बल प्रयोग करने और हत्या के प्रयास सहित कई संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज है। घटना के बाद से ही आरोपित फरार चल रहे थे। सोमवार को सुबह आरोपितों के गांव में मौजूद होने की सूचना पर पहुंची पुलिस ने चार आरोपितों को दबोच लिया।

बुजुर्ग महिला से मंगलसूत्र छीनकर बाइक सवार फरार

गोला क्षेत्र के गंगवल गांव निवासी अशर्फी देवी से मिलने आए बाइक सवार ने खुद को उनके बेटे का दोस्त बताकर झांसे में लेने के बाद उनका मंगलसूत्र छीन कर फरार हो गया है। थाने पहुंचकर इस संबंध में उन्होंने तहरीर दी। गोला पुलिस आरोपित की तलाश में जुटी है। राजपति गौड़ की पत्नी अशर्फी देवी गांव के प्राथमिक विद्यालय में रसोइया का काम करती हैं। उनकी उम्र 75 वर्ष है। विद्यालय की चाबी उन्हीं के पास रहती है। गांव के बीएलओ ड्यूटी पर आए थे। उनके लिए विद्यालय का कमरा खोलकर अशर्फी देवी घर जा रही थीं। इसी दौरान रास्ते में बाइक सवार एक युवक ने उनको रोक कर अपना परिचय उनके बेटे के दोस्त के रूप में दिया। अशर्फी देवी का बेटा बाहर रहकर कमाता है। हालचाल पूछने के बाद बाइक सवार ने बताया कि उनके बेटे से 20 हजार रुपये दिए हैं और उनका मंगलसूत्र व टप्स बदलकर दोनों गहने वजनी खरीदने के लिए कहा है। इसके लिए उसने अशर्फी देवी को अपने साथ जानीपुर बाजार चलने के लिए कहा। वह बाइक सवार के झांसे में आ गईं और उसके साथ जानीपुर जाने लगीं। गांव से थोड़ी दूर जाने के बाद बाइक सवार ने उन्हें बाइक से नीचे उतारकर मंगलसूत्र छीन लिया। वह टप्स भी छीनने की कोशिश कर रहा था लेकिन अशर्फी देवी के शोर मचाने पर फरार हो गया।

chat bot
आपका साथी