बालू का किया था अवैध भंडारण, अब देने होंगे आठ करोड़ रुपये

संतकबीर नगर जिला प्रशासन अवैध बालू भंडारण के एक आरोपित से 8.04 करोड़ रुपये भू-राजस्व वसूल करेगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रशासन की इस कार्रवाई से बालू माफ‍िया में खलबली मच गई है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 12:30 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 12:30 PM (IST)
बालू का किया था अवैध भंडारण, अब देने होंगे आठ करोड़ रुपये
बालू के अवैध भंडारण पर लगा आठ करोड़ रुपये का जुर्माना। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : संतकबीर नगर जिला प्रशासन अवैध बालू भंडारण के एक आरोपित से 8.04 करोड़ रुपये भू-राजस्व वसूल करेगा। यदि आरोपित ने पैसे जमा करने में देरी कि तो एक अगस्त 2021 से इसमें 18 फीसद सालाना ब्याज जुड़ेगा। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं। इस कार्रवाई से बालू माफ‍िया में खलबली मच गई है।

बलही गांव के शैलेंद्र हैं अनुज्ञप्तिधारी

खलीलाबाद तहसील क्षेत्र के बलही गांव के निवासी शैलेंद्र सिंह पुत्र वंश बहादुर सिंह धनघटा तहसील के चंदौलीमाफी गांव स्थित साधारण बालू क्षेत्र गाटा संख्या -197, रकबा-1.641 हेक्टेयर के अनुज्ञप्तिधारी हैं। इन पर साधारण बालू का अवैध ढंग से भंडारण करने के मामले में उत्तर प्रदेश उप खनिज परिहार नियमावली 1963 के नियम 58 के तहत इनसे आठ करोड़ चार लाख 99 हजार 530 रुपये भू-राजस्व की भांति वसूली की जानी है। एडीएम वित्त एवं राजस्व ने डीएम के पास इस आशय का पत्र भेज दिया है। इस पर डीएम ने वसूली के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। जिला प्रशासन के इस सख्त कदम से बालू खनन माफियाओं में खलबली मच गई है।

अवैध बालू खनन एवं भंडारण करने वालों पर होगी कार्रवाई

एडीएम मनोज कुमार सिंह के अनुसार एसडीएम धनघटा की अध्यक्षता में गठित संयुक्त संयुक्त जांच समिति की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की जा रही है। अवैध बालू खनन व भंडारण करने वालों के खिलाफ आगे भी सख्त कार्रवाई होगी।

प्रधान की पिटाई में दो भाइयों समेत चार पर मुकदमा

महुली थाना क्षेत्र के सुक्खीपुर के ग्राम प्रधान ने थाने में शिकायती पत्र देकर कार्रवाई की मांग की। प्रधान ने गांव के ही चार लोगों पर गाली देते हुए मारने-पीटने का आरोप लगाया। पुलिस ने दो सगे भाइयों समेत चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। प्रधान दयाराम यादव कहा है कि पुरानी रंजिश को लेकर दिन में साढ़े तीन बजे गांव के ही देवेंद्र व नागेंद्र पुत्रगण राममूरत, इंद्रेश व उनके पिता शिवमूरत गाली देने लगे। विरोध करने पर पर मारपीट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। थानाध्यक्ष रणविजय सिंह का कहना है कि प्रधान की तहरीर पर चार पर मारने पीटने का मुकदमा दर्ज किया है।

chat bot
आपका साथी