अफसर कार्यालयों के सामने ही हो रही अवैध पार्किंग, कलेक्ट्रेट परिसर में नहीं है वाहन खड़ा करने का इंतजाम

महराजगंज ि‍जिला मुख्‍यालय पर वाहनों के पार्किंग का कोई इंतजाम नहीं है। यहां तक की कलेक्‍ट्रेट परिसर में ही अधिकारियों के कार्यालय के सामने ही वाहन खडे रहते हैं। पार्किंग न होने की वजह से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड रहा है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 09:15 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 09:15 AM (IST)
अफसर कार्यालयों के सामने ही हो रही अवैध पार्किंग, कलेक्ट्रेट परिसर में नहीं है वाहन खड़ा करने का इंतजाम
कलेक्‍ट्रेट परिसर में विकास भवन के सामने खडे वाहन। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महराजगंज शहर में अवैध पार्किंग बाजारों और मुख्य मार्गों तक ही सीमित नहीं है। इसे रोकने के लिए जिम्मेदार अफसर अपने कार्यालय के सामने ही इसे नहीं रोक पा रहे हैं। अवैध पार्किंग होने के कारण वहां से निकलने वाले लोगों को परेशानी झेलनी पढ़ रही है। मुख्यालय पर पार्किंग के स्थान की उपेक्षा से संबंधित विभाग के अफसर भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। विकास भवन, सदर तहसील कार्यालय, वन विभाग सहित संभागीय परिवहन कार्यालय के समक्ष यह समस्या लंबे लंबे समय से बरकरार है।

कलेक्‍ट्रेट परिसर में वाहनों की वजह से आना-जान मुश्किल

कलेक्ट्रेट परिसर में सदर तहसील कार्यालय, विकास भवन, बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग, वाणिज्य कर, बिजली, बाट-माप, वन विभाग, सैनिक क्ल्याण, जिला राजकीय पुस्तकालय सहित जिला कोषागार और जिला न्यायालय भी स्थित है। न्यायालयों में कार्यरत जजों के आवास भी कलेक्ट्रेट परिसर में ही हैं, जिला न्यायालय के अलावा अपर एवं उप जिला मजिस्ट्रेट की अदालतें भी कलेक्ट्रेट परिसर में ही लगती हैं। इसके अलावा उनके अधीनस्थ अफसर और कर्मचारी भी बैठते हैं। अफसरों और कर्मचारियों के अलावा अधिवक्ता और विभिन्न कार्यों से आने वाले लोगों के वाहन खड़े रहते हैं। इसमें अघिकांश वाहन विकास भवन, सदर तहसील और संभागीय परिवहन कार्यालय के सामने और सड़क के दोनों किनारों पर खड़ा होने से कलेक्ट्रेट में जाम की स्थिति बन जाती है। कभी -कभी तो वाहन खड़ा करने को लेकर विवाद भी हो जाता है।

पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से है समस्या

जिला कलेक्ट्रेट में सभी कार्यालयों के होने के बाद भी यहा पार्किंग की व्यवस्था न होने से समस्या बनी ही रहती है। आम दिनों में तो फरियादियों से लेकर अधिकारियों को जाम की समस्या से जूझना ही पड़ता है, लेकिन जब कोई कार्यक्रम का आयोजन होता है, तो वाहनों को निकालने के लिए पुलिस विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

पार्किंग के लिए खोजा जा रहा है स्‍थान

जिलाधिकारी महराजगंज डा. उज्‍ज्‍वल कुमार कहते हैं कि पार्किंग की समस्या है, इसके लिए स्थल की तलाश की जा रही है, भूमि तलाश के बाद बेहतर तरीके से पार्किंग की व्यवस्था कराई जाएगी। शेष अवैध तरीके से पार्किंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी