कोरोना से ठीक होने के बाद भी परेशान हैं तो यहां करें फोन, एम्‍स के डाक्टर से मिलेगी सलाह Gorakhpur News

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) गोरखपुर में कोरोना से ठीक हुए मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन शुरू हो गई है। यहां फोन कर डाक्टर से सलाह ली जा सकती है। जल्द ही यह व्यवस्था जिला अस्पताल बीआरडी मेडिकल कालेज एवं इइंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर में भी शुरू करने की तैयारी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:53 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:53 AM (IST)
कोरोना से ठीक होने के बाद भी परेशान हैं तो यहां करें फोन, एम्‍स के डाक्टर से मिलेगी सलाह Gorakhpur News
कोरोना पॉजिटिव मरीजों को एम्‍स के चिकित्‍सक फोन पर सलाह देंगे। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन की सुविधा पहले ही मिल गई है लेकिन जो लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं लेकिन कुछ दिक्कतें बनी हुई हैं, उन्हें भी डाक्टर की सलाह दिलाने की व्यवस्था की गई है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इसके लिए टेलीमेडिसिन शुरू हो गई है। यहां फोन कर डाक्टर से सलाह ली जा सकती है। जल्द ही यह व्यवस्था जिला अस्पताल, बीआरडी मेडिकल कालेज एवं इइंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर (आइसीसीसी) में भी शुरू करने की तैयारी है।

जल्द ही जिला अस्पताल एवं बीआरडी मेडिकल कालेज में भी शुरू करने की तैयारी

कोरोना संक्रमित मरीज नियमित रूप से दवाएं लेने के बाद निगेटिव आ जा रहे हैं लेकिन कई लोगों में लंबे समय तक कमजोरी एवं खांसी की दिक्कत बनी रह रही है। अब ब्लैक फंगस के मामले भी सामने आने लगे हैं। आइसीसीसी में इस तरह की दिक्कतों से पीड़ित कुछ लोगों के फोन भी आते हैं। मंडलायुक्त के निर्देश पर पोस्ट कोविड सलाह के लिए एम्स में टेलीमेडिसिन शुरू की गई है। एम्स के इस नंबर पर दूसरी बीमारियों से ग्रसित मरीजों के अलावा कोरोना से ठीक हो चुके लोग भी फोन कर सलाह ले सकते हैं। डाक्टर फोन पर समस्या सुनकर उचित सलाह देंगे और दवाएं भी बताएंगे। एम्स में टेली मेडिसिन के लिए जारी नंबर 0551-2205501 एवं 0551-2205585 पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक फोन किया जा सकता है।

टाक्सिलीजुमैब इंजेक्शन के लिए एडी हेल्थ से कर सकते हैं संपर्क

कोरोना का संक्रमण अत्यधिक बढ़ने पर टाक्सिलीजुमैब इंजेक्शन का प्रयोग किया जाता है। गंभीर मररीजों को डाक्टर की सलाह के बाद ही इसे दिया जाता है। गोरखपुर एवं बस्ती मंडल के मरीजों को यह दवा उपलब्ध कराने के लिए मंडलायुक्त गोरखपुर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके लिए गोरखपुर के एडी हेल्थ से संपर्क किया जा सकता है। वर्तमान में एडी हेल्थ की अनुपस्थिति में डा. रक्षारानी यह चार्ज देख रही हैं। उनके पास डाक्टर के अनुमोदन के बाद आवेदन किया जाएगा। उनकी टीम जांच कर संतुष्ट होगी कि मरीज को इस इंजेक्शन की जरूरत है, उसके बाद मंडलायुक्त से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद इंजेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। यह इंजेक्शन काफी महंगा भी है और सावधानी से इस्तेमाल न होने पर मरीज को दिक्क्त भी हो सकती है। इसीलिए इसे प्राप्त करने के लिए एक व्यवस्था बनाई गई है।

कोरोना निगेटिव आने के बाद कुछ लोगों को थोड़ी दिक्कत रह रही है। ऐसे लोगों को चिकित्सकीय सलाह दिलाने के लिए एम्स में टेलीमेडिसिन शुरू की गई है। सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक फोन कर डाक्टर से सलाह ली जा सकती है। लोगों की सुविधा के लिए यह सुविधा जल्द ही अन्य स्थानों पर भी शुरू कराई जाएगी। - जयंत नार्लिकर, मंडलायुक्त।

chat bot
आपका साथी