नहीं सुधरेंगे तो फिर लगेगा लॉकडाउन, अपर मुख्‍य सचिव ने चेताया Gorakhpur News

यूपी के अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने गोरखपुर के विभिन्न स्थानों पर भ्रमण कर मास्क का प्रयोग करने की स्थिति देखी। मास्क न पहनने वाले लोगों को समझाया। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोगों की गलती की सजा पूरे समाज को नहीं दी जा सकती है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 08:02 AM (IST)
नहीं सुधरेंगे तो फिर लगेगा लॉकडाउन, अपर मुख्‍य सचिव ने चेताया Gorakhpur News
लोगों द्वारा लापरवाही बरते जाने के कारण गोरखपुर में फ‍िर लॉकडाउन का खतरा पैदा हो गया है। - जागरण

गोरखपुर, जेएनएन। जिले के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव चीनी उद्योग, गन्ना विकास एवं आबकारी विभाग संजय आर भूसरेड्डी ने शहर के विभिन्न स्थानों पर भ्रमण कर मास्क का प्रयोग करने की स्थिति देखी। मास्क न पहनने वाले लोगों को समझाया। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि अभी भी कई लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। अनलॉक का ये मतलब नहीं है कि पूरी छूट मिल गई है। यदि लोग नहीं मानेंगे तो एक बार फिर आंशिक तौर पर लॉकडाउन लगाना पड़ेगा और इससे लोगों को ही दिक्कत होगी।

विशेष सचिव संजय कुमार खत्री के साथ सर्किट हाउस पहुंचे नोडल अधिकारी ने प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह व मुख्य चिकित्साधिकारी से कोविड 19 के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। इसके बाद शाम करीब सात बजे वह शहर में कोविड 19 के प्रोटोकाल की स्थिति जानने के लिए निकले। नोडल अधिकारी ने सर्किट हाउस रोड पर नौका विहार के पास, छात्र संघ चौराहा, टाउनहाल चौराहा, नगर निगम के सामने, नखास चौक, बक्शीपुर चौराहा, गोलघर में गणेश चौराहा व मोहद्दीपुर में रुक कर आने-जाने वाले लोगों का मास्क चेक किया। जो लोग बिना मास्क के मिले, उन्हें मास्क पहनने व अनावश्यक घर से न निकलने के लिए समझाया। टाउनहाल चौराहे पर तीन लोगों का चालान किया गया। उनमें से एक की बाइक पर नंबर नहीं था। किसी ने न तो मास्क पहना था और न ही हेलमेट लगाया था। पत्रकारों से बातचीत में नोडल अधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए सभी को सहयोग करना होगा। इसके लिए जनसहयोग जरूरी है। छूट लोगों की सहूलियत के लिए दी गई है, इसका यह मतलब नहीं कि उसका दुरुपयोग किया जाए।

आज से होगी कार्रवाई

नोडल अधिकारी ने कहा कि पहले दिन लोगों को समझाया गया है कि वे मास्क पहनें और शारीरिक दूरी का पालन जरूर करें लेकिन रविवार से सख्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोग नियमों का पालन करें क्योंकि कोविड 19 के नियमों के तहत प्रोटोकाल का पालन न करने पर जेल जाना पड़ सकता है और जुर्माना भी अधिक लगाने का प्रावधान है। सरकार की मंशा नहीं है कि जुर्माना लगाया जाए या किसी को दंडित किया जाए। पर, मजबूर करने पर कार्रवाई होगी।

10 फीसद लोगों को नहीं मिलेगी 90 फीसद के जीवन से खेलने की छूट

नोडल अधिकारी ने बेहद सख्त लहजे में कहा कि 10 फीसद से भी कम लोग हैं जो नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। किसी भी कीमत पर सरकार इन 10 फीसद लोगों को 90 फीसद लोगों के जीवन से खेलने की छूट नहीं दे सकती। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में कोरोना की अधिक से अधिक जांच हो रही है और स्थिति में सुधार आ रहा है। सभी को इसमें सहयोग करना होगा।

बिग बाजार में जाकर देखी स्थिति

नोडल अधिकारी मोहद्दीपुर स्थित बिग बाजार में भी गए। उन्होंने गार्ड से पूछा कि लोगों को प्रवेश कैसे दिया जाता है। उसने थर्मल स्कैनिंग से जांच करने व सैनिटाइजर का प्रयोग करने के बाद प्रवेश देने की बात कही। उन्होंने प्रवेश देने के लिए न्यूनतम तापमान की भी जानकारी ली। स्टोर के मैनेजर से गार्ड को जागरूक करने व बिना मास्क के किसी को प्रवेश न करने देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि लोग जब तक अंदर रहें, मास्क जरूर पहनें।

आज करेंगे बैठक

नोडल अधिकारी रविवार को सुबह 10 बजे से एनेक्सी भवन में जिले के अधिकारियों एवं सभी स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों, व्यापारी एवं अन्य संगठनों के लोगों के साथ बैठक करेंगे।

chat bot
आपका साथी