विधायक सख्‍त हुए तो बैकफुट पर आई निर्माण एजेंसी, निकाली जाएगी गलत तरीके से डाली गई पाइप लाइन Gorakhpur News

गोरखपुर में पाइप लाइन से घरेलू गैस आपूर्ति मामले में भाजपा विधायक डाक्‍टर राधा मोहन दास अग्रवाल के ह्रस्‍तक्षेप के बाद नए सिरे से पाइप लाइन डालने काम शुरू होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 12:03 PM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 04:39 PM (IST)
विधायक सख्‍त हुए तो बैकफुट पर आई निर्माण एजेंसी, निकाली जाएगी गलत तरीके से डाली गई पाइप लाइन Gorakhpur News
विधायक सख्‍त हुए तो बैकफुट पर आई निर्माण एजेंसी, निकाली जाएगी गलत तरीके से डाली गई पाइप लाइन Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर में पाइप लाइन से घरेलू गैस आपूर्ति मामले में भाजपा विधायक डाक्‍टर राधा मोहन दास अग्रवाल के ह्रस्‍तक्षेप के बाद नए सिरे से पाइप लाइन डालने काम शुरू होगा। विधायक ने रात को 11 बजे निरीक्षण कर पाइप लाइन डालने के कार्य में भारी अनियमितता पकड़ी थी। अब जमीन के अंदर डाली गई पाइप लाइन बाहर निकाल कर उसे निश्चित गइराई तक दुबारा डाला जाएगा। यदि कंपानी द्वारा डाली गई पाइप लाइन यथावत रहती तो सिक्‍स लेने बनने के बाद सड़क को दुबारा तोड़कर पाइप लाइन को दुबारा डालना पड़ता। इससे सरकार पर दोहरा बोझ पड़ता और सड़क टूटने के कारण नागरिकों को परेशानी का भी सामना करना पड़ता। विधायक ने कहा है कि यदि पाइप लाइन डालने में पुन: अनियमितता बरती गई तो संबंधित कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

विधायक ने अधिकारियों को तलब किया

गोरखपुर महानगर में पाइप लाइन से घरेलू गैस आपूर्ति योजना को नगर विधायक डाक्‍टर राधा मोहन दास अग्रवाल ने लोक निर्माण विभाग तथा टोरेन्ट गैस कम्पनी के अधिकारियों के साथ बैठक कर अंतिम रूप दिया। बैठक में लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता सत्यप्रकाश भारती, सहायक अभियंता केके सिंह, अवर अभियंता भगवंत सिंह तथा प्रमोद यादव एवं टोरेन्ट गैस कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

रात को 11 बजे विधायक ने किया था निरीक्षण

बीते दिनों टोरेन्ट कंपनी के अधिकारियों ने बिना किसी को सूचना दिये अंडरग्राउंड गैस पाइप डालने का काम रात में मनमाने तरीके से शुरू कर दिया था। नगर विधायक ने रात 11 बजे सारा खेल पकड़ लिया और लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं को बुलाकर काम रूकवा दिया था।

अब फ‍िर से डाला जाएगा पाइप

इसके बाद लोक निर्माण विभाग के अभियंता तथा टोरेन्ट गैस कंपनी के अधिकारियों के साथ विधायक ने बैठक की। बैठक में तय हुआ कि अब तक जितना भी काम टोरेन्ट ग्रुप ने किया है, सब गलत है और कंपनी सारी पाइप निकाल कर फिर से पाइप डाला जाएगा।

अब 17 मीटर डाली जाएगी पाइप

विभाग ने पहले 15 मीटर पर पाइप लाइन डालने का निर्देश दिया था लेकिन नगर विधायक की आपत्तियों के बाद अब उसे यूटीलिटी-डक्ट के बाहर 17 मीटर कर दिया गया लेकिन गहराई दो मीटर ही रहेगी। नगर विधायक ने कंपनी को आश्वस्त किया कि एन्क्रोचमेण्ट हटाने का काम उनको नहीं बल्कि लोक निर्माण विभाग को करना है।

शंकाओं के समाधान के बाद शुरू होगा कार्य

नगर विधायक ने टोरेन्ट ग्रुप को निर्देशित किया है कि काम शुरू करने के पहले टोरेन्ट ग्रुप नागरिकों तथा विशेष रूप से भाजपा के महानगर अध्यक्ष के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाएगी तथा महानगर में होने वाले सारे कार्यों को विस्तार से उनके साथ में रखकर उनकी शंकाओं का समाधान करेगी ।

यह है मामला

विधायक के निरीक्षण पता चला था कि पाइप बीच से 15 मीटर की जगह 12.5 से 13 मीटर ही डाली जा रही है। इसके अलावा पाइप दो मीटर की जगह सिर्फ 1.4 से 1.5 मीटर गहराई पर डाली जा रही थी। नौसढ़ से पैडलेगंज सड़क अभी फोरलेन है। सिक्स लेन बनाते समय यह गैस पाइप दो मीटर की गहराई तक बनने वाले नाले के भीतर आ जायेगी और गैस पाइप लाइन का काम फंस जायेगा और इसे सड़क काटकर फिर से हटाना पडे़गा ।

chat bot
आपका साथी