एक महीने में बिल नहीं जमा किया तो कटेगा कनेक्शन

बिजली निगम ने बड़े बकायेदार उपभोक्ताओं पर शिकंजा करना शुरू कर दिया है। पांच किलोवाट या इससे ऊपर की क्षमता वाले कनेक्शन पर एक महीने से ज्यादा बिजली का बिल बकाया हुआ तो कनेक्शन काटा जा रहा है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 04:30 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 04:30 PM (IST)
एक महीने में बिल नहीं जमा किया तो कटेगा कनेक्शन
एक महीने में बिल जमा नहीं करने पर कटेगा कनेक्शन। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बिजली निगम ने बड़े बकायेदार उपभोक्ताओं पर शिकंजा करना शुरू कर दिया है। पांच किलोवाट या इससे ऊपर की क्षमता वाले कनेक्शन पर एक महीने से ज्यादा बिजली का बिल बकाया हुआ तो कनेक्शन काटा जा रहा है। बिजली निगम से हर महीने ऐसे बकायेदारों की सूची भी जारी की जा रही है। सूची मिलने के बाद कनेक्शन काटने को लेकर अफसरों के पास कोई बहाना भी नहीं बच रहा है।

दो महीने से बिजली का बिल नहीं किया था जमा

बक्शीपुर खंड क्षेत्र से जुड़े सात किलोवाट की क्षमता का कनेक्शन लेने वाले एक उपभोक्ता ने दो महीने से बिजली का बिल नहीं जमा किया था। शाम उनका कनेक्शन काट दिया गया। उपभोक्ता का कहना था कि बिजली बिल गलत आने के कारण वह जमा नहीं कर सके। अभियंताओं का कहना है कि यदि उपभोक्ता को लग रहा है कि उनका बिजली का बिल गलत है तो वह संबंधित उपखंड अधिकारी या खंड कार्यालय में आकर अपना बिल सही करा सकते हैं लेकिन गलत बिल होने के आधार पर रुपये न जमा करने का तर्क ठीक नहीं है। एक महीने में बिल नहीं जमा हुआ तो हर हाल में कनेक्शन काटा जाएगा।

शहर में 10,000 से ज्यादा उपभोक्ता

बिजली निगम के शहर सर्किल में चार खंड हैं। नगरीय विद्युत वितरण खंड प्रथम टाउनहाल, नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय बक्शीपुर, खंड तृतीय मोहद्दीपुर और खंड चतुर्थ राप्तीनगर में पांच किलोवाट या इससे ज्यादा क्षमता वाले के कनेक्शन वाले 10,000 से ज्यादा उपभोक्ता हैं, इनमें से अधिकांश हर महीने बिजली का बिल नहीं जमा करते हैं। निगम के अफसरों का मानना है कि पांच किलोवाट या इससे ज्यादा क्षमता के कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के पास ऐसी कोई दिक्कत नहीं होती है कि वह बिजली का बिल समय से न जमा कर सकें। ऐसे उपभोक्ताओं को हर हाल में समय से बिजली के बिल का भुगतान करना ही होगा। अधीक्षण अभियंता शहर यूसी वर्मा ने कहा कि पांच किलोवाट या इससे ज्यादा क्षमता वाले कनेक्शन की लगातार मॉनिटरिंग हो रही है। इन कनेक्शन पर किसी भी हाल में बकाया न रखने का निर्देश मिला है।

chat bot
आपका साथी