Omicron: विदेश से आए 336 यात्रियों की हुई पहचान, 109 की चल रही तलाश

कोरोना के नए स्वरूप (वेरिएंट) ओमिक्रोन को लेकर देवरिया जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। विदेश से आए यात्रियों की सूची स्वास्थ्य मंत्रालय से मिलने के बाद तलाश कर कोविड जांच की जा रही है। विदेश से आए कुल 445 यात्रियों में 336 की पहचान हो गई है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 08:05 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 08:05 AM (IST)
Omicron:  विदेश से आए 336 यात्रियों की हुई पहचान, 109 की चल रही तलाश
विदेश से आए 336 यात्रियों की हुई पहचान, 109 की चल रही तलाश। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना के नए स्वरूप (वेरिएंट) ओमिक्रोन को लेकर देवरिया जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। विदेश से आए यात्रियों की सूची स्वास्थ्य मंत्रालय से मिलने के बाद तलाश कर कोविड जांच की जा रही है। अब तक जिले में विदेश से आए कुल 445 यात्रियों में 336 की पहचान हो गई है। जबकि 109 नए यात्रियों की तलाश जारी है।

लोगों को किया जा रहा जागरूक

ओमिक्रोन को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि सावधानी बरतें और टीके की दोनों डोज जरूर लगवाएं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विदेशों में खासकर दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, आस्ट्रेलिया, जर्मनी, ब्रिटेन, नीदरलैंड में कोरोना का नया वेरिएंट देखने को मिला है। इन देशों से आए यात्रियों पर खासतौर पर नजर है। शासन के निर्देश पर जनपद में फोकस सैंपलिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है।

अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत

लोगों को और अधिक सतर्क व सावधान रहने की आवश्यकता है। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर बाहर से आए यात्रियों की कोविड जांच शुरू कर दी गई है। घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाने के लिए लोगों को बताया जा रहा है। समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज करते रहने व भीड़ वाली जगह पर जाने से बचने की सलाह दी जा रही है।

18 वर्ष के ऊपर के सभी लोग कराए टीकाकरण

सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिक कोरोना से बचाव के लिए दोनों टीके निश्चित रूप से लगवाएं। जिन्होंने पहली डोज लगवा ली है वह निर्धारित समय पर दूसरी डोज लगवाएं। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण ही सबसे प्रभावी है। विदेश से आए यात्रियों की तलाश कर उनकी सैंपलिंग कराई जा रही है। 109 लोगों की तलाश कर उनकी भी सैंपलिंग कर ली जाएगी।

उच्च शिक्षण संस्थानों में सैंपलिंग

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुरेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना का नया वेरिएंट परेशानी बढ़ा सकता है। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। लोगों को अभी से अलर्ट रहना होगा। लोग कोविड नियमों का पालन करते रहें। बिना वजह भीड़ वाले इलाके में न जाएं। उन्होंने बताया एक दिसंबर से फोकस सैंपलिंग शुरू कर दी गई है। उच्च शिक्षा के सभी संस्थानों जैसे पालिटेक्निक संस्थानों, आइटीआइ, कालेजों को कवर किया जा रहा है। इन संस्थानों के छात्रावासों में कालेज स्टाफ, हास्टल स्टाफ, छात्रों का भी परीक्षण किया जाएगा।

स्वास्थ्य टीम को किया गया सतर्क

सीएमओ ने बताया ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य टीम को अलर्ट कर दिया है। कोरोना ड्यूटी कर चुके लोगों को जानकारी दी गई है कि वह पूरी तरह से तैयार रहें। साथ ही फोकस सैंपलिंग के प्रति पूरी गंभीरता दिखाएं। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही न करें।

chat bot
आपका साथी