Gorakhpur Weather News: उमस ने बढ़ा द‍िया हीट इंडेक्स, कल से राहत की उम्‍मीद

Gorakhpur Weather News गोरखपुर में बुधवार की शाम तक बूंदाबादी का सिलसिला चलेगा जो गुरुवार से बारिश में बदल जाएगा पहले प्री-मानसून की बारिश होगी उसके बाद वह मानसूनी बारिश के वर्षा का सिलसिला आगे जारी रहेगा। हलांक‍ि बुधवार को उमस बरकरार रही।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 11:39 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 11:39 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: उमस ने बढ़ा द‍िया हीट इंडेक्स, कल से राहत की उम्‍मीद
गोरखपुर में बूंदाबांदी होने से बुधवार को लोगों को गर्मी से कुछ राहत म‍िली। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार की शाम से ही बादलों ने आसमान में डेरा डालना शुरू कर दिया। बुधवार की सुबह तक उन्होंने पूरे आसमान को ढक लिया। उसके बाद धूप के साथ शुरू हुई उन बादलों की रस्साकसी। कभी धूप जीतती दिखी तो कभी बादल उन पर भारी पड़ता दिखा। कुछ स्थानों पर जब बूंदाबादी की दखल हुई तो वातावरण का हीट इंडेक्स बढ़ गया और उमस भरी गर्मी ने सभी को बेचैन कर दिया। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक गुरुवार से शुरू होने वाली बारिश इस पर कुछ हद तक लगाम लगाएगी। इसकी वायुमंडलीय परिस्थितियां बन चुकी हैं।

कल से हो सकती है बारिश, 12 के बाद आएगा मानसून

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार होते हुए बंगाल की खाड़ी तक एक निम्नवायु दाब क्षेत्र बना हुआ है। यह वायुमंडलीय परिस्थिति 12 जून के बाद और 15 जून से पहले मानसूनी बारिश की वजह बनेगी। इससे पहले प्री-मानसून की परिस्थितियां भी तैयार हैं। बुधवार से ही आसमान में बादलों के छाने की वजह यही परिस्थितियां हैं।

बुधवार शाम तक होगी बूंदाबादी

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि बुधवार की शाम तक बूंदाबादी का सिलसिला चलेगा, जो गुरुवार से बारिश में बदल जाएगाँ पहले प्री-मानसून की बारिश होगी, उसके बाद वह मानसूनी बारिश के वर्षा का सिलसिला आगे जारी रहेगा।

इसल‍िए बढ़ा हीट इंडेक्स

उमस भरी गर्मी की वहज मौसम विशेषज्ञ हीट इंडेक्स को बता रहे हैं। उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान तो 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास है लेकिन हीट इंडेक्स के चलते लोगों को 45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी का अहसास हो रहा है। हालांकि सुबह चली पुरवा हवाओं और बदलों ने न्यूनतम तापमान को जरूर गिरा दिया है। बुधवार की सुबह न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि बुधवार के अधिकतम तापमान में भी शाम तक गिरावट दर्ज किए जाने की उम्मीद है। 

chat bot
आपका साथी